Saturday, March 2, 2024
Homeट्रेंडिंगChocolate Day: क्यों मनाते है चॉक्लेट डे? जानिए इसका इतिहास और महत्तव

Chocolate Day: क्यों मनाते है चॉक्लेट डे? जानिए इसका इतिहास और महत्तव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Chocolate Day: चॉकलेट दुनिया भर में सबसे पसंदीदा स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। विभिन्न किस्मों और प्रयोगों के साथ, चॉकलेट लगभग सभी मिठाई व्यंजनों में अपनी जगह बना लेती है। चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है। साल का सबसे खास समय – वैलेंटाइन वीक – हर साल फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज़ डे से होती है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ ख़त्म होती है। इस सप्ताह में रोज़ डे, प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे शामिल हैं।

चॉकलेट डे प्यार के खास हफ्ते के तीसरे दिन के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि हम अपने प्रिय के साथ चॉकलेट डे मनाने के लिए तैयार हैं, यहां इस विशेष दिन के बारे में जानने के लिए कुछ तथ्य दिए गए हैं। चॉकलेट डे हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस साल प्यार का जश्न मनाने का खास दिन शुक्रवार को है।

इतिहास

चॉकलेट की शुरुआत एक कड़वे पेय के रूप में हुई और जल्द ही इसने एक स्वादिष्ट स्वादिष्ट पेय के रूप में लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली। चॉकलेट डे पर लोग अपने प्रियजनों को उनकी पसंद की चॉकलेट और चॉकलेट से बनी मिठाइयाँ उपहार में देते हैं। ऐसा माना जाता है कि चॉकलेट किसी व्यक्ति के मूड पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती है और उन्हें खुश और उत्साहित बनाती है। चॉकलेट बनाने में इस्तेमाल होने वाला प्राथमिक घटक कोको बीन्स अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है।

महत्व

चॉकलेट के प्रति प्यार उम्र या लिंग का कोई बंधन नहीं देखता। यह एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे सभी पीढ़ियों के लोग पसंद करते हैं और इसका लुत्फ़ उठाते हैं। चॉकलेट दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका अपने प्रियजनों के साथ चॉकलेट का एक बार साझा करना है। लोगों को चॉकलेट उपहार में देना और यह सुनिश्चित करना कि उनका दिन मंगलमय हो, उनके प्रति हमारे स्नेह और प्यार को साबित करने का एक शीर्ष स्तरीय प्रयास है। इससे निश्चित रूप से किसी का दिन उज्जवल और बेहतर बनेगा।

ये भी पढे़- Ashok Gehlot: कोविड के बाद अब गहलोत को हुआ ‘Happy Hypoxia’,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular