Friday, March 1, 2024
Homeट्रेवलRajasthan Tourism: सभी सुविधाओं के लिए एक कार्ड! पर्यटकों के लिए स्मार्ट...

Rajasthan Tourism: सभी सुविधाओं के लिए एक कार्ड! पर्यटकों के लिए स्मार्ट कार्ड लॉन्च करेगा राजस्थान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Tourism: अपने प्रतिष्ठित स्मारकों पर पर्यटक अनुभव को सुव्यवस्थित और बेहतर बनाने के लिए, राजस्थान सरकार ने एक स्मार्ट कार्ड प्रणाली शुरू करने की योजना का अनावरण किया है। इस पहल का उद्देश्य पर्यटकों को राज्य भर में कई ऐतिहासिक स्थलों और परिवहन सुविधाओं तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करना है। हवा महल, चित्तौड़ महल और रणथंभौर किले सहित अपनी समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध यह राज्य पूरे वर्ष घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। बढ़ती भीड़ को संबोधित करने और समग्र दक्षता में सुधार करने के लिए, पर्यटन विभाग एक समर्पित पोर्टल बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के साथ सहयोग कर रहा है। परिकल्पित स्मार्ट कार्ड प्रणाली न केवल आगंतुकों को विभिन्न स्मारकों तक पहुंच प्रदान करेगी बल्कि पर्यटकों के आकर्षण और परिवहन विकल्पों के बारे में बहुमूल्य जानकारी भी प्रदान करेगी।

अधिकारियों ने संकेत दिया है कि लोकप्रिय स्मारकों पर भीड़ प्रबंधन में सहायता के लिए स्मार्ट कार्ड की वैधता रणनीतिक रूप से निर्धारित की जाएगी, जिससे प्रत्येक स्मारक पर पर्यटकों को कतार में खड़े होने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। योजना में अन्य पर्यटक सेवाओं, जैसे राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के स्वामित्व वाले होटलों, निजी होटलों और रिसॉर्ट्स और कैब सेवाओं में आवास के साथ संभावित एकीकरण भी शामिल है। हालाँकि, यह एकीकरण चरणबद्ध दृष्टिकोण का पालन करेगा, जिसकी शुरुआत एक ही रिचार्जेबल स्मार्ट कार्ड के माध्यम से कई स्मारकों तक पहुंच से होगी।

यह पहल टिकटिंग प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है, खासकर पीक सीजन के दौरान। एकल स्मार्ट कार्ड राज्य भर में सरकार द्वारा संरक्षित स्मारकों पर मान्य होगा। इसके अलावा, प्रारंभिक चरण में, स्मार्ट कार्ड सेवाएं अंतरराज्यीय यात्रा के लिए सुपर लक्जरी बसों तक विस्तारित होंगी, जिससे आगंतुकों के लिए समग्र यात्रा अनुभव में वृद्धि होगी। यदि सफलतापूर्वक लागू किया जाता है, तो स्मार्ट कार्ड प्रणाली पर्यटकों के लिए यात्रा प्रक्रिया को काफी आसान बनाने का वादा करती है।

ये भी पढ़े- Rajasthan News: शिक्षकों के तबादले पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular