Sunday, July 7, 2024
Homeबड़ी खबरEarthquake Rajasthan: भूकंप के तेज झटको से सहमा राजस्थान, इस दौरान जयपुर...

Earthquake Rajasthan: भूकंप के तेज झटको से सहमा राजस्थान, इस दौरान जयपुर से आया चौकाने वाला मामला

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़ ) , Earthquake Rajasthan: 3 अक्टूबर यानी मंगलवार को उत्तर भारत के कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इन जिलों में राजस्थान का नाम भी शामिल है। राजस्थान की राजधानी जयपुर के साथ-साथ भरतपुर और अलवर सहित कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे पूरा राजस्थान सहम गया। भूकंप के तेज झटको के बाद लोग कार्यालय और घरों से बाहर आ गए। लेकिन इस बीच राजधानी जयपुर से एक चौकाने वाला मामला सामने आया। इतनी मुसीबतों के बाद भी यहां एक कॉलोनी में रहने वाली महिला लड्डूगोपाल की मूर्ति को लेकर घर से बाहर निकल आई। जिसे देख लोग हैरान रह गए।

भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलोजी के अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। जिसका केंद्र नेपाल के दिपायल से 38 किलोमीटर दूर जमीन से पांच किमी गहराई में था। अचानक आए इन झटकों से दहशत मच गई। लोग अपने ऑफिस और घरों से निकल कर बाहर आ गए। बता दें कि भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

नेपाल बना भूकंप का केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा है – नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार दोपहर 2-51 बजे तेज झटके महसूस किए गए। एनसीएस ने कहा, भूकंप का केंद्र नेपाल में था और गहराई पांच किलोमीटर थी। एनसीएस ने एक पोस्ट में कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2, 03-10-2023, 14-51-04, अक्षांश: 29.39 और देशांतर : 81.23, गहराई: 5 किमी, स्थान: नेपाल।

भूकंप से बाजारों में अफरातफरी

जयपुर के अतिरिक्त राजस्थान के भारतपुर, अलवर, भिवाड़ी से भी भूकंप की खबर है। बताया जा रहा है – अलवर, भिवाड़ी समेत आस-पास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा बाजारों में भी भूकंप की खबर से चारों तरफ अफरातफरी मच गई।

जयपुर में 2.55 मिनट पर आया भूंकप

मंगलवार, 3 अक्टूबर की दोपहर दिल्ली में 2.53 मिनट पर, जबकि जयपुर में 2.55 मिनट पर भूंकप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, यूपी में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की सूचना है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular