Sunday, July 7, 2024
Homeस्पोर्ट्सIPL में पर्पल और ऑरेंज कैप का महत्व, जानें किस खिलाड़ी को...

IPL में पर्पल और ऑरेंज कैप का महत्व, जानें किस खिलाड़ी को मिली कौन-सी टोपी

- Advertisement -

खेल डेस्क: (At present, Orange Cap is with Indian and Purple Cap is with foreign player) भारतीय युवा टैलेंट को बेहतरीन मंच प्रदान करने वाला फॉर्मेट आईपीएल में अभी तक भारतीय प्लेयर्स से ज्यादा विदेशी प्लेयर का दबदबा रहा है। इस टूर्नामेंट का मुख्य मकसद उभरते हुए भारतीय प्लेयर्स को सीनियर खिलाड़ियों के साथ खिलाना और उनके खेल को निखारना भी है लेकिन फिलहाल आईपीएल के अब तक के मैचों में ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है।

वहीं शुरुआत से चलते आ रहे ऑरेंज कैप और पर्पल कैप में फिलहाल मामला बराबर है लेकिन विदेशी और भारतीय प्लेयर्स के बीच इन दोनों कैप को पाने के लिए बराबर की टक्कर देखी जा सकती है।

जानें कौन सी टीम को पास है ऑरेंज कैप

आईपील में ऑरेंज कैप उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने सबसे ज्यादा रन बनाए हो। यह कैप हर मैच के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। अभी यह कैप भारतीय बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड के सिर पर विराजमान है। गायकवाड़ चैन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं और उन्होंने अभी तक दो मैचों में 149 रन बनाकर कैप को हासिल किया है।

ऑरेंज कैप की लिस्ट में दूसरे नंबर पर गुजरात के काईल मेयर्स है जिन्होंने दो मैचों में 126 रन बनाए है। तीसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल के डेविड वार्नर (93) और चौथे नंबर पर दो खिलाड़ी गुजरात टाइटंस के साई सुदर्शन (84) और मुंबई इंडियन्स के तिलक वर्मा (84) मौजूद हैं।

जानें कौन सी टीम को पास है पर्पल कैप

आईपीएल में पर्पल कैप उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने सबसे ज्यादा विकेट लिए है। यह भी हर मैच के बाद अपडेट होता है और उस मैच के खत्म होने तक जिसने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं उसे इस कैप को दिया जाता है।

अभी यह कैप लखनऊ सुपर जाइंट्स के गेंदबाज मार्क वुड के पास है जिन्होंने दो मैचों में 8 विकेट लिए हैं। दूसरे स्थान पर तीन गेंदबाज हैं, गुजरात के मोहम्माद शमी (5), गुजरात के राशिद खान (5), लखनऊ के रवि बिश्नोई (5) विकेट लेकर मौजूद हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular