Sunday, July 7, 2024
Homeसरकारी नौकरियांइच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों के लिए होम गार्ड के पदों पर भर्तियां...

इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों के लिए होम गार्ड के पदों पर भर्तियां शुरु, आवेदन फॉर्म की अंतिम दिनांक है 28 फरवरी

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Rajasthan Home Guard Recruitment 2023) अगर आप भी नौकरी चाहते है, तो यह खबर आपके लिेए है खास। राजस्थान में होम गार्ड के पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज यानि 28 फरवरी 2023 तक कर सकते है, क्योंकि आवेदन विंडो आज बंद हो जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन फॉर्म पढ़कर ही भरें, क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म विभाग की तरफ से स्वीकार नहीं किया जाएगा।

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू

नोटिफिकेशन के मुताबिक होम गार्ड पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी। आपको बता दे कि चयन के लिए कुल 50 अंकों पर मेरिट बनेगी। इनमें 25 अंक फिजिकल टेस्ट के होंगे। जबकि 20 अंक विशेष योग्यता के होंगे तो वहीं, 5 अंक अन्य चीजों के लिए निर्धारित होंगे। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में सभी तरह की जानकारी दी गई है।

योग्यता

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 8वीं पास होना चाहिए। साथ ही राजस्थानी भाषा भी आनी चाहिए।

आयु सीमा

अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को की जाएगी। अधिक जानकारी अभ्यर्थी नोटिपिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं।

शारीरिक मानदंड

पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए। छाती सामान्य में 81 सेमी और फुलाकर 86 सेमी होनी चाहिए। वहीं, महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए। साथ ही वजन 47.5 किलोग्राम होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे। वहीं, एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को सिर्फ 200 रुपए देने होंगे।

ऐसे करें अप्लाई

  •  सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  •  इसके बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
  • इसके बाद होमगार्ड का फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • होमगार्ड फॉर्म का आवेदन शुल्क भरें और सब्मिट करें।
  •  होमगार्ड फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular