Friday, July 5, 2024
Homeसरकारी नौकरियांCareer Tips: LIC में काम करने का है ख्वाब? ऐसे करें अप्लाई

Career Tips: LIC में काम करने का है ख्वाब? ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Career Tips: हमारे देश में भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी कहलाती है। ये कंपनी पूरे देश में फैली हुई है। जिस कारण हर साल LIC में अलग-अलग पदों पर भर्ती निकालती है। यदि आप भी LIC में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे है तो आपके लिए असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) का पद बेहद उचित है। इस पद के लिए चुने जाने के लिए उम्मीदवारों के साथ-साथ कई चरणों की परिक्षा देनी पड़ेगी। जानें पूरी जानकारी

AAO पद के लिए ये हो योग्यता

एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) के पद पर नौकरी मिलने के लिए आपके द्वारा भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से कोई भी एक स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की होनी चाहिए।

क्या है आयु सीमा?

शैक्षिक योग्यता पूरी करने के साथ ही इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु सामान्य वर्ग के लिए 30 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष, एससी/ एसटी को 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे होगा चयन?

एलआईसी में एएओ के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की प्रक्रिया में सफल होना होगा। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई हो जाएंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इस एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चरण इंटरव्यू प्रॉसेस में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी और रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

ये भी पढे़- Rajasthan: राजस्थान में शुरु हुआ भारत और साऊदी अरब का संयुक्त सैन्य अभ्यास

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular