Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरUdaipur Fire: पहाड़ियों पर भीषण आग, कई जानवर मरे, पढ़ें पूरी खबर

Udaipur Fire: पहाड़ियों पर भीषण आग, कई जानवर मरे, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Udaipur Fire: सर्दी खत्म होने के बाद गर्मी का सितम शुरू हो चुका है। वहीं राजस्थान के उदयपुर में भी गर्मी का सितम जारी है। गर्मी का सितम अरावली की पहाड़ियों पर दिखने लगा है। पहाड़ियों पर अग्नि कांड के मामले आने शुरू हो गए है। पिछले दो दिनों से उदयपुर शहर के बीच और शहर से सटी 8 से ज्यादा पहाड़ियों में एक साथ भीषण आग लग रही है। जंगल में आग लगाने के कारण कई छोटे वन्य जीवों की तो मौत हो गई है। कई पैंथर शहर की आबादी वाले क्षेत्र में घुस आए।

उदयपुर पहाड़ियों और झीलों के आस पास लगी भीषण आग

उदयपुर पहाड़ियों और झीलों के नाम से मशहूर है। यहां शहर के आसपास ही नहीं, शहर के बीच में भी कई सुंदर सुंदर पहाड़ियां है। हल साल ये पहाड़ आग की भेंट चढ़ते है। शहर के बीच स्थिति बड़ी पहाड़ियों की बात करें तो माछला मगरा, रानी रोड पहाड़ी, अंबेरी पहाड़ी और नीमज माता पहाड़ी है,जिन पर बुधवार रात को भीषण आग लगी. इन्हीं पहाड़ियों पर पैंथर रहते हैं। दरअसल गर्मियों में पहाड़ियों के आसपास पानी की कमी होने लती है और जब बुधवार आग लगी तो तैंथर को यहां पानी नहीं मिला। जिसके कारण वो पैंथर पहाड़ी से नीचे आ गए।

Also Read:  Chittorgarh: दो समुदायों के बीच हिंसा, एक ही मौत, दर्जनों घायल,…

किन कारणों से लगी आग( Udaipur Fire)

लोगों का कहना है कि, पहाड़ियों पर आग लगने के दो कारण हो सकते है , सूखे पत्ते हवा से टकराए होंगे जिससे आग लगी होगी या फिर ग्रामीण क्षेत्र में मगरा स्नान की मान्यता है। जब ये मन्नत पूरी हो जाती है तो आग लग जाती है। फिलहाल पहाड़ों पर राहत और बचाव कार्य जारी है।

Also Read:  Jaipur: मकान में लगी भीषण आग, जलकर मरे कई लोग; पढ़ें पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular