Thursday, July 4, 2024
HomeNationalRU Admission: राजस्थान यूनिवर्सिटी में 1 जून से शुरू होगा एडमिशन, इस...

RU Admission: राजस्थान यूनिवर्सिटी में 1 जून से शुरू होगा एडमिशन, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), RU Admission: प्रदेश की सबसे बड़ी राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बार यूनिवर्सिटी प्रशासन एक साथ 100 फीसदी सीटों के लिए कट ऑफ जारी करेगा और फिर खाली सीटों को काउंसलिंग के जरिए भरा जाएगा। यूनिवर्सिटी के सभी संघटक कॉलेजों के लिए 1 जून से विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 12वीं पास विद्यार्थी 1 जून से 10 जून के बीच राजस्थान यूनिवर्सिटी की 7000 सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस बार संघटक कॉलेज की 100 फीसदी सीटों के लिए दो-तीन कट ऑफ लिस्ट जारी करने की बजाय एक ही कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

प्रमुख बिंदु,(RU Admission)

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन 1 जून से शुरू
  • सभी विद्यार्थी 1 जून से 10 जून के बीच आवेदन कर सकेंगे
  • 100 फीसदी सीटों के लिए एक ही कट ऑफ लिस्ट जारी होगी

यूनिवर्सिटी कुलपति प्रोफेसर ने दी जानकारी

यूनिवर्सिटी कुलपति प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने बताया कि सीबीएसई और आरबीएसई बोर्ड के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। विद्यार्थियों की मार्कशीट स्कूलों में आनी शुरू हो गई हैं। विश्वविद्यालय छात्रों को मार्कशीट उपलब्ध होते ही ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर रहा है। छात्र 1 जून से 10 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। फिर 100 प्रतिशत सीटों के लिए सूची जारी की जाएगी।

Also Read: Sarkari Naukri: राजस्थान में जल्द जारी होगा इन 7 भर्ती परीक्षा…

छात्रों को दी ये सलाह

उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे अपने सभी दस्तावेज तैयार रखें। चाहे वह ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र हो या जाति प्रमाण पत्र। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्टस भी अपलोड कर दिया गया है। जहां छात्र सुविधा और कोर्स के बारे में जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि अगर छात्र को किसी भी तरह के मार्गदर्शन की जरूरत है तो वह संबंधित कॉलेज से संपर्क कर सकता है। वह पूरी प्रवेश प्रक्रिया को समझ सकता है। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Also Read:  RBSE 10th Result: कब जारी होगा 10 वीं का रिजल्ट? राजस्थान…

उन्होंने कहा कि सीबीएसई और आरबीएसई की मार्किंग स्कीम में अंतर है। पिछले कुछ सालों में पर्सेंटाइल फॉर्मूले के आधार पर भी एडमिशन होते थे, लेकिन इसमें फिर बदलाव किया गया। इस बार भी पर्सेंटाइल के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन दिए जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि एक बोर्ड को प्रतिशत के आधार पर नुकसान होता है तो दूसरे बोर्ड के विद्यार्थियों को प्रतिशत के आधार पर नुकसान होगा, लेकिन वर्तमान में इस व्यवस्था को सरल कर दिया गया है तथा प्रतिशत के आधार पर ही प्रवेश लिए जाएंगे। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय में सभी प्रवेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किए जाएंगे। पिछले वर्ष यहां एनईपी लागू की गई थी। इसलिए इस वर्ष प्रथम वर्ष तथा द्वितीय वर्ष के सभी विद्यार्थी एनईपी के तहत सेमेस्टर प्रणाली में शामिल होंगे।

Also Read:  Rajasthan Crime: राजस्थान में पकड़े गए 500 के नकली नोट, जानें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular