Thursday, July 4, 2024
HomeRiver Water ConnectivityRiver Water Connectivity: पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों तक पहुंचेगा 3 नदियों...

River Water Connectivity: पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों तक पहुंचेगा 3 नदियों का पानी, खाटू श्याम से महाकाल तक बनेगा कॉरिडोर

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),River Water Connectivity: राजस्थान में पानी की समस्या के बीच, चंबल, पार्वती, और कालीसिंध की रिवर लिंक योजना से राजस्थान और मध्यप्रदेश दोनों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के मुताबिक, राज्य और केंद्र सरकार मिलकर इस योजना को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं और हालात पहले से सुधरे हैं।

72 हजार करोड़ की योजना

इस 72 हजार करोड़ रुपये की योजना के तहत, राजस्थान के 13 और मध्यप्रदेश के 13 जिलों को लाभ होगा। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में रविवार को आयोजित संयुक्त कार्यक्रम में बताया गया कि इस योजना से दोनों प्रदेशों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे।

किसानों के लिए वरदान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत, चंबल, पार्वती, और कालीसिंध की जल धाराओं का उपयोग किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से किसान समृद्ध होंगे और पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों और मध्यप्रदेश के मालवा और चंबल के इलाकों में पीने और औद्योगिक पानी उपलब्ध होगा। साथ ही, दोनों राज्यों में 2.8 लाख हेक्टेयर या इससे भी ज्यादा क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी, जिससे कुल 5.6 लाख हेक्टेयर या अधिक क्षेत्रफल को इस परियोजना का फायदा मिलेगा।

खाटू श्याम से महाकाल तक कनेक्टिविटी

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान से मध्यप्रदेश के बीच खाटू श्याम से महाकाल तक कॉरिडोर बनाने के प्रयास होंगे। दोनों प्रदेशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की गई। इस कदम से दोनों प्रदेशों के बीच पर्यटन और सांस्कृतिक संबंध भी मजबूत होंगे।

संयुक्त प्रयासों का परिणाम

इस रिवर लिंक योजना से न केवल पानी की समस्या का समाधान होगा, बल्कि दोनों प्रदेशों के बीच आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना के सफल क्रियान्वयन से नदियों के पवित्र जल का सही उपयोग होगा और किसानों को भी भरपूर लाभ मिलेगा।

Also read :

River Water Treaty: एमपी और राजस्थान के बीच नदियों के पानी को लेकर ऐतिहासिक समझौता

Wife Murdered Husband: पत्नी के प्रेम प्रसंग का पति बना शिकार, गला रेत ली उसकी जान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular