Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsRajasthan News: गर्मी का कहर जारी, प्रदेश में लगातार बिजली कटौती सरकार...

Rajasthan News: गर्मी का कहर जारी, प्रदेश में लगातार बिजली कटौती सरकार के लिए अब भी चुनौती

- Advertisement -

चिलचिलाती गर्मी के बीच, तापमान 47 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ रहा है, अनियमित बिजली आपूर्ति ने आग में घी डालने का काम किया है, जिससे लोगों, किसानों और औद्योगिक क्षेत्र के लिए समस्याएं बढ़ गई हैं। जहां राज्य की भजन लाल शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार बिजली आपूर्ति में सुधार का दावा कर रही है, वहीं विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। इन सबके बीच पहले से ही बिजली कटौती झेल रहे राजधानी समेत कई जिलों में अघोषित बिजली कटौती जारी है।

प्रतिदिन लगभग 50 मिलियन यूनिट की कमी

मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के बिजली खरीदने के प्रयासों के बावजूद प्रतिदिन लगभग 50 मिलियन यूनिट की कमी बनी हुई है। राज्य सरकार के आश्वासनों और दावों के बीच अभी तक लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल पाई है।
कई जिलों में ग्रिड सब-स्टेशन फेल होने और बिजली गुल होने की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। बिजली कंपनी के अधिकारियों और सभी जिला कलेक्टरों की रोजाना मॉनिटरिंग के बावजूद आपूर्ति में नाममात्र का सुधार हुआ है।

ऊर्जा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मांग और आपूर्ति के बीच अंतर के कारण बिजली कटौती जारी है। अधिकारी ने कहा, ”हम संकट से उबरने और बाहरी स्रोतों से बिजली खरीदकर निर्बाध आपूर्ति प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।”

Also Read- Jaipur : दुर्घटना में घायल पूर्व विधायक, मिलने पहुंचे सीपी जोशी

1.6 ट्रिलियन के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली प्रणालियों को मजबूत करने के लिए ~1.6 ट्रिलियन के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही बढ़ती मांग को देखते हुए धौलपुर और रामगढ़ थर्मल पावर और गैस प्लांट शुरू कर बिजली उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। साथ ही लगातार बिजली खरीद की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा, “हम जनता को आश्वस्त करते हैं कि आने वाले दिनों में बिजली और पानी की कोई कमी नहीं होगी।”बिजली की कमी की लगातार मिल रही शिकायतों पर शर्मा द्वारा ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाने के बाद विभाग के वरिष्ठ अधिकारी अलर्ट पर हैं और लगातार शिकायतों पर गौर कर रहे हैं।

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा आलोक ने अधिकारियों को मंडल स्तर पर शिकायतों का तत्काल समाधान करने और कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया है।

Also Read- Rajasthan News: 733 फर्जी बैंक खाते बनाकर की करोड़ों की हेरा-फेरी, जयपुर से पकड़े गए 5 बदमाश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular