Monday, June 17, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: कॉलेज शिक्षा व्यवस्था को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान,...

Rajasthan News: कॉलेज शिक्षा व्यवस्था को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, होने वाले हैं बदलाव

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान की कॉलेज शिक्षा व्यवस्था को लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बड़ा बयान सामने आया है। मंत्री दिलावर ने कहा कि कॉलेजों में जल्द ही नई शिक्षा व्यवस्था लागू होने जा रही है। जिसके बाद अब अगर किसी छात्र ने पहले या दूसरे साल में अपनी पढ़ाई छोड़ दी तो उसे वहां तक का सर्टिफिकेट मिलेगा। स्टूडेंट 5 साल बाद फिर से आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।

नई शिक्षा नीति को लेकर चल रहा है काम

मंगलवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर माध्यमिक परीक्षा परिणाम में 95% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के सम्मान समारोह में भाग लिया। इस बीच शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि नई शिक्षा नीति के विचारों को क्रियान्वित करने पर काम चल रहा है। मैंने कई फैसले लिए हैं, जिसकी वजह से कुछ लोग नाराज थे और कुछ लोग खुश थे। इसमें मोबाइल फोन का इस्तेमाल बंद करना भी शामिल है, इसका सीधा फायदा बच्चों को हुआ है।

शिक्षा के साथ संस्कार भी जरूरी

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षा के साथ संस्कार का होना बेहद जरूरी है। संस्कारों के बिना शिक्षा अधूरी है। सरकारी एवं निजी विद्यालयों में संस्कृति आधारित शिक्षा दी जा रही है। साथ ही स्कूल छोड़ने के बाद अब बच्चों को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इस पर और भी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular