Wednesday, July 3, 2024
Homeराजस्थानMedical Campaign: चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारंभ: 'स्वस्थ राजस्थान' का...

Medical Campaign: चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारंभ: ‘स्वस्थ राजस्थान’ का संकल्प साकार- CM भजनलाल शर्मा

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Medical Campaign: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेशवासियों की सेहत के लिए तीन प्रमुख चिकित्सा अभियानों की शुरुआत की।मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि जब प्रदेशवासी स्वस्थ रहेंगे तो ‘स्वस्थ राजस्थान’ का सपना पूरा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जब लोगों की सेहत का रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा, तो उन्हें फायदा होगा।

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में भजनलाल शर्मा ने पोलियो दिवस के अवसर पर 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर ‘राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान’ की शुरुआत की। इसके साथ ही ‘स्टॉप डायरिया अभियान-2024’ और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत ‘आभा आईडी बनाओ’ अभियान का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर भी मौजूद थे, जिन्होंने तीनों अभियानों के पोस्टर्स का विमोचन किया और लाभार्थियों को आभा आईडी कार्ड प्रदान किए।

1.07 करोड़ बच्चों को पोलियो की खुराक का लक्ष्य

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत राज्य के 50 जिलों में 1.07 करोड़ बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 61,500 से अधिक बूथ बनाए गए हैं, जहां 77,500 से अधिक टीमें काम करेंगी। रविवार के अलावा अगले दो दिन घर-घर जाकर भी बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर बच्चे के जन्म के साथ ही उसका यूनिक हेल्थ आईडी नंबर जनरेट हो और उसके स्वास्थ्य से संबंधित सभी जानकारी इस आईडी में दर्ज की जाए।

स्टॉप डायरिया अभियान

चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि दस्त रोगों की रोकथाम के लिए 1 जुलाई से 31 अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान चलाया जाएगा। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 5 साल तक के बच्चों को ओआरएस पैकेट और जिंक की गोलियां वितरित करेंगी।

आभा आईडी से बेहतर इलाज

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत 14 अंकों की हेल्थ अकाउंट यानी आभा आईडी बनाई जा रही है। इस आईडी की मदद से लोग अपने पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर सकेंगे, जिससे उन्हें बेहतर इलाज मिलेगा। चिकित्सा विभाग द्वारा यह अभियान दो महीने तक चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि इन अभियानों के सफल क्रियान्वयन से राजस्थान के हर नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी और ‘स्वस्थ राजस्थान’ का संकल्प साकार होगा।

Also read :

Death Threat : राजस्थान में व्यापारी को जान से मारने की धमकी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश, जयपुर समेत कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular