Saturday, May 18, 2024
HomepoliticsLok Sabha Election: राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू,...

Lok Sabha Election: राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, EVM की जांच के लिए बुलाए गए 274 इंजीनियर

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Lok Sabha Election: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान में निर्वाचन आयोग की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसकी जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने दी है। उन्होंने बताया है कि ईवीएम की जांच के साथ लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया को भी शुरू कर दी गई है।

हर बार के चुनाव में ईवीएम को बनाया जाता है मुद्दा

ईवीएम की जांच इसलिए की जा रही है, क्योंकि हर बार के चुनाव में राजनैतिक दलों द्वारा इसे ही मुद्दा बनाया जाता है। इसी को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की प्रथम स्तरीय जांच की जा रही है। इसके लिए जिलों में 274 इंजीनियरों से करीब 83000 बीयू, 73000 सीयू और 73000 VVPAT मशीनों की FLC करवाई जाएगी।

निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव के लिए ईवीएम की जांच जरूरी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जांच प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी इलेक्शन के लिए ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच जरूरी है। इसी के तहत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर EVM\VVPAT मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच (FLC) का कार्य भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड, बेंगलुरु के इंजीनीयर्स द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में शुरू किया गया है।

जांच 20 फरवरी तक पूर्ण होने की संभावना

उन्होंने जानकारी देते हुए आगे बताया कि EVM\VVPAT मशीनों की जांच 20 फरवरी तक पूरी होने की संभावना है। इसके लिए यह काम कार्य मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य राजनैतिक दलों की मौजूदगी में किया जाएगा।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: उपमुख्यमंत्री ने जोधपुर पहुंचकर की विकास कार्यों की समीक्षा, लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी…

Also Read: Ind vs Eng: तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड को 126 रनों की बढ़त, भारत मजबूत स्थिति में

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular