Sunday, July 7, 2024
HomeजयपुरHoli 2024: होली के महीने में ही मिलता है ये खास फल,...

Holi 2024: होली के महीने में ही मिलता है ये खास फल, कब्ज से दिलाएगा छुटकारा, जानें और भी फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan Holi 2024: राजस्थान में हर मौसम में नये फल आते हैं। मार्च महीने में ऐसे में होली के मौके पर एक खास फल आता है जिसका सीजन सिर्फ एक से दो महीने तक ही रहता है। हम बात कर रहे हैं बेर की। बेर खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। बेर फल की आजकल कई किस्में उपलब्ध हैं। लेकिन मध्यम आकार के बेर का मौसम चल रहा है। यह स्वाद में खट्टा-मीठा होता है।

इन दिनों बाजार में इस फल की काफी मांग है। आमतौर पर बहनें होली के एक दिन पहले अपने भाइयों को गेंदे के फूलों की माला पहनाती थीं, लेकिन पहले सभी लोग बेर के फलों की माला पहना करते थे। आज भी कई गांवों में लोग बेर के फल की माला पहनते हैं। हालाँकि, इसे लेकर कई मान्यताएँ हैं कि बहनें अपने भाइयों को मिठाई की जगह मीठे फल खिलाकर नए दिन या होली की शुरुआत करती हैं। राजस्थान का मूल बेर है। इस फल की होली पर माला बनाई जाती है। बहन अपने छोटे भाई या भतीजे को यह माला होली से एक दिन पहले पहनाती है।

होली से एक महीना पहले इस फल का मौसम आता है। इस बार बाजार में बेर 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। पहले बहनें अपने भाइयों को बेर के फूलों की माला पहनाती थीं, लेकिन अब वे गेंदे के फूलों की माला पहनाती हैं।

Also Read: Rajasthan Politics: कांग्रेस में शामिल हुए BJP सांसद राहुल कास्वां, टिकट…

बेर खाने के कई फायदे हैं

बेर खाने के कई फायदे हैं। आलूबुखारे में कैलोरी कम होती है, लेकिन फाइबर, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। उच्च फाइबर और कम कैलोरी के कारण आलूबुखारा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद फल है। बेर में विभिन्न जैव सक्रिय पदार्थ होते हैं, जैसे- पॉलीफेनोल्स, पॉलीसेकेराइड्स, न्यूक्लियोटाइड्स, अमीनो एसिड, आहार फाइबर, फैटी एसिड, एल्कलॉइड्स आदि। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में भी करता है मदद

इसके अलावा नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में भी बेर आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह फल मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाने का काम करता है। बेर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। आलूबुखारा कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को रोकने का काम करता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत रखता है।

Also Read: Rajasthan News: राजस्थान में अब आधा होगा किराया, जानिए कब से किसे मिलेगा लाभ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular