Wednesday, July 3, 2024
Homeट्रेंडिंगHealth: बुढ़ापा आने से पहले ही दिखने लगा है कम, पीना...

Health: बुढ़ापा आने से पहले ही दिखने लगा है कम, पीना शुरू करें ये 5 घर पर बने जूस

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health:  आंखों को हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक माना जाता है।  ये आंखें ही हैं जिनके जरिए हम इस रंग-बिरंगी दुनिया को देख पाते हैं।  लेकिन, आजकल के अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल ने कम उम्र में ही लोगों की आंखों पर बुरा असर डाला है।  आंखों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए लोग कई चीजों का सेवन करते हैं।  लेकिन कुछ होममेड जूस काफी कारगर हो सकते हैं।

गाजर का जूस:

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजर के जूस में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन होते हैं

पालक का जूस:

पालक में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। पालक के जूस का सेवन आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

संतरे का जूस:

संतरा आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। संतरे का जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इससे आंखें सुरक्षित रहती हैं। संतरे के जूस का नियमित सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

केले का जूस:

कई पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर केल को सुपर फूड की श्रेणी में रखा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन होता है। ल्यूटिन आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले के जूस का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

टमाटर का जूस:

टमाटर में कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर और विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से आंखों की सेहत बेहतर होती है।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular