Sunday, May 19, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election Result: गहलोत सरकार के 17 मंत्रियों के हिस्से आई हार,...

Rajasthan Election Result: गहलोत सरकार के 17 मंत्रियों के हिस्से आई हार, जानें इनके नाम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Rajasthan Election Result: राजस्थान विधानसभा चुनावों में अशोक गहलोत कैबिनेट के 17 मंत्रियों को करारा हार मिली है। इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को भी चुनाव में हार मिली। कैबिनेट में सीएम गहलोत समेत कुल 30 मंत्री थे। इसमें 26 मंत्रियों ने चुनाव लड़ा था। दो कैबिनेट मंत्री हेमाराम चौधरी और लालचंद कटारिया ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। वहीं, कैबिनेट मंत्री डॉ. महेश जोशी को टिकट नहीं दिया गया था, वहीं, जबकि राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह गुढ़ा को सरकार की मुखालफत करने और लाल डायरी केस को लेकर पहले ही बर्खास्त कर दिया गया था।

इन 17 मंत्रियों को मिली हार

इसमें सीएम अशोक गहलोत ने अपनी परंपरागत जोधपुर की सरदारपुर सीट से फिर से चुनाव जीत गए, लेकिन उनके 17 मंत्रियों को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इनमें रामलाल जाट, विश्वेंद्र सिंह, भजनलाल जाटव, रमेश मीणा, गोविंदराम मेघवाल, डॉ. बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी, राजेंद्र यादव, प्रताप सिंह खाचरियावास, शकुंतला रावत, ममता भूपेश, परसादीलाल मीणा, सालेह मोहम्मद, प्रमोद जैन भाया, उदयलाल आंजना, जाहिदा खान और सुखराम विश्नोई का नाम शामिल हैं।

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी 70 पर सिमटी

बता दें कि, गहलोत मंत्रिमंडल में शामिल रहे शांति धारीवाल, टीकाराम जूली, अर्जुन बामणिया, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, मुरारीलाल मीणा, बृजेन्द्र ओला, अशोक चांदना और सुभाष गर्ग चुनाव जीत गए हैं। सुभाष गर्ग कांग्रेस के गठबंधन वाली राष्ट्रीय लोक दल पार्टी के कोटे से मंत्री थे। इनके अलावा गहलोत सरकार में विभिन्न बोर्डों और आयोगों में मंत्री का दर्जा प्राप्त कई दिग्गज चुनाव में हार गए। राजस्थान में कांग्रेस पार्टी 70 पर ही सिमटकर गई। पूर्व में गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रहे रघु शर्मा भी चुनाव में हार गए।

बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न 

राजस्थान समेत मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कमल खिलने से बीजेपी में काफी जबर्दस्त उत्साह का माहौल है। राजनीतिक विश्लेषक इसे लोकसभा चुनाव का ट्रेलर बताने से भी नहीं चूक रहे हैं। राजस्थान में इस बार अघोषित रूप से गहलोत का चेहरा ही लीड पोजिशन में था। कांग्रेस अशोक गहलोत की गारंटियों के चुनावी नैया पार करने की कोशिश में थी, लेकिन उसकी यह कोशिश सिरे नहीं चढ़ पाई। इस हार के बाद गहलोत ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। वहीं बीजेपी में सीएम फेस को लेकर दौड़ काफी तेज हो गई है।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: केवल अपनी कुर्सी बचा पाए हनुमान बेनीवाल, आखिर…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular