Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsUaipur Water Laser Show: राजस्थान का पहला वाटर लेजर शो उदयपुर में...

Uaipur Water Laser Show: राजस्थान का पहला वाटर लेजर शो उदयपुर में हुआ शुरू, साढ़े 7 करोड़ की लागत लगी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Water Laser Show, उदयपुर: उदयपुर के प्रताप गौरव केंद्र में वाटर लेजर शो शुरू हो गया है। ये राजस्थान का पहला वाटर लेजर शो है तो ये उदयपुर का सौभाग्य है। पर्यटकों को आज इसे देखने का मौका मिला है। 5 मई के बाद से ये शो 100 रुपए शुल्क के साथ रोज शाम को 2 बार दिखाया जाएगा। ये करीब ढाई-तीन साल मे बनकर तैयार हुआ है। केंद्रीय सरकार ने इस लेजर शो में साढ़े 7 करोड़ की लागत लगाई है। पहले ही दिन पानी के पर्दे पर महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा देखने सैकड़ों शहरवासी पहुंचे। यह शो इतना पावरफुल है कि पर्दे पर 20-25 मिनट के शो देख रौंगटे खड़े हो गए।

शो के बारे में असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया वे कहा…

असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि कमाने के लिए नहीं, बल्कि शौर्यपूर्ण इतिहास के दर्शन करा मन को झकझोरने और स्वाभिमान को जगाने का केन्द्र है। कटारिया ने प्रताप गौरव केन्द्र की कल्पना के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रचारक सोहनसिंह को याद किया।

उन्होंने यह भी कहा कि मैं राज्यपाल से पहले कार्यकर्ता हूं। उन्होंने मेवाड़ की माटी से लगाव का जिक्र किया। मेवाड़ की शौर्यगाथा को लोग नमन करते हैं। अगर आप किसी को मेवाड़ का बताते हैं तो लोग आपके चरण छूने को बेताब हो जाते हैं।

शो की मॉडर्न स्टेट सर्विसेज नई दिल्ली ने किया

प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि पहले दिन 25 मिनट के वाटर लेजर शो को लोगों ने एकाग्रता से देखा। वाटर लेजर शो देखकर शहर के प्रबुद्धजन अभिभूत हो उठे। उन्होंने शौर्यपूर्ण दृश्यों पर भारत माता और महाराणा प्रताप के जयकारे लगाए। सक्सेना ने आगे बताया कि परियोजना साढ़े सात करोड़ रुपए की थी। उच्च श्रेणी का प्रोजेक्टर कनाडा से मंगवाया गया है। 2-डी और 3-डी म्यूजिकल फव्वारे जर्मनी से लाए गए हैं। राजस्थान के पहले वाटर लेजर शो का काम मॉडर्न स्टेट सर्विसेज नई दिल्ली ने किया है। उसने लाल किला, विक्टोरिया मेमोरियल और खेतड़ी में अजीत-विवेक म्यूजियम का भी काम किया है।

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular