Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsBharatpur: राज्य सरकार ने दी यूनानी चिकित्सा के अन्तर्गत रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी...

Bharatpur: राज्य सरकार ने दी यूनानी चिकित्सा के अन्तर्गत रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी के उत्कृष्टता केंद्र खुलने की मंजूरी,11 नवीन पदों का सृजन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Regimental Hijama Therapy Center: राजस्थान में विधानसभा चुनाव में अब केवल कुछ ही समय बचा है। जिसको लेकर सभी राजनीति पार्टियों की तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस बीच गहलोत सरकार अपने किए हुए वादे भी लगातार पूरे करने के साथ-साथ प्रदेश में परम्परागत चिकित्सा प्रणालियों के विकास को बढ़ाने के लिए लगातार महत्वपूर्ण और अवश्यक फैसले ले रही हैं।

CM गहलोत का जनता को तोहफा

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य की जनता को एक के बाद एक योजना और सुविधा के बाद अब भरतपुर में यूनानी चिकित्सा के अन्तर्गत रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी का उत्कृष्टता केंद्र खोले जाने की मंजूरी भी दे दी है। साथ ही केंद्र के संचालन के लिए 11 नए पदों के सृजन के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी है।

केंद्र के संचालन के लिए प्रमुख चिकित्साधिकारी यूनानी, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी यूनानी ग्रेड-प्रथम, लेबोरेट्री टेक्नीशियन और कनिष्ठ सहायक का एक-एक पद, चिकित्साधिकारी यूनानी के दो, कनिष्ठ यूनानी नर्स/कम्पाउंडर के पांच पदों सहित कुल 11 नवीन पदों का सृजन किया जाएगा।

उत्कृष्टता केन्द्र से जनता को लाभ

परिचारक, वार्ड बॉय, मसाजर, चौकीदार/गार्ड, स्वीपर/जमादार की सेवाएं आउटसोर्स के माध्यम से संविदा पर ली जाएंगी। केंद्र के लिए 10 लाख रुपये लागत से आवश्यक फर्नीचर और उपकरणों की खरीद की जाएगी। प्रारम्भिक संचालन राजकीय चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध भवनों में किया जाएगा। गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश में परम्परागत चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा मिलेगा। उत्कृष्टता केन्द्र से स्थानीय लोग रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी का लाभ उठा सकेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular