Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsSecond part of Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा...

Second part of Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा पार्ट जल्द होगा शुरू, इस बार यात्रा होगी छोटी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Second part of Bharat Jodo Yatra: राजनीति में जिस यात्रा ने कांग्रेस की पकड़ को और मजबूत किया था, उस यात्रा को विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से शुरू किया जाएगा। जी हां
कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा पार्ट जल्द ही शुरू करने जा रहे है। खास बात यह है कि इस बार भी भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान से होकर निकलेगी। लेकिन इस बार भारत जोड़ो यात्रा का रूट राज्य के दक्षिण जिलों से निकालने की तैयारी हैं। चुनावी मैदान में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी आदिवासी वोटर्स को लुभाने की कोशिश करेंगे। उनका यह दौरा राजस्थान की 10 लोकसभा और 60 के करीब विधानसभा क्षेत्रों पर फोकस करते हुए फाइनल किया जाएगा। जानकारों की मानें तो यात्रा 15 अगस्त या 2 अक्टूबर से शुरू होगी। इस बार यात्रा का रूट करीब 3400 से 3600 किलोमीटर लंबा होगा। इस बार यात्रा राजस्थान में कम से कम 3-4 जिलों के करीब 300 किलोमीटर का एरिया कवर करेगी।

राजस्थान के दक्षिणी जिलों से होकर गुजरेगी यात्रा

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बताया कि यात्रा के फाइनल रूट पर जल्द ही एआईसीसी के स्तर पर दिल्ली से यात्रा का पूरा ब्यौरा जारी किया जाएगा। भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों को स्वयं राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अंतिम रूप दे रहे हैं। तिथि कौन-सी होगी, इस पर अंतिम निर्णय भी खड़गे ही करेंगे। यह यात्रा केवल राजस्थान में ही नही बल्कि गुजरात से अहमदाबाद पहुंचेगी। इससे आगे के रूट पर विचार चल रहा है। यात्रा को वहां से राजस्थान और फिर मध्यप्रदेश में प्रवेश करवाने पर भी विचार चल रहा है। बता दें कि इस बार राजस्थान के दक्षिणी जिलों को रूट मैप में शामिल किया जा सकता है। इनमें दक्षिण राजस्थान के सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, झालावाड़, बारां आदि को शामिल किए जाने की ज्यादा संभावना है। जानकारी के मुताबिक तीन संभावित रूट बनाए गए हैं, ये क्या होंगे, आइए जानते हैं।

इस बार यात्रा होगी छोटी

आपको बता दें कि अहमदाबाद के बाद भारत जोड़ो यात्रा कोटा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, झालावाड़ होते हुए मध्यप्रदेश में प्रवेश करेगी और यहां से होते हुए छत्तीसगढ़ जाएगी। विधानसभा चुनाव से पहले यात्रा को तीनों राज्यों से निकाला जाना है, छत्तीसगढ़ से यात्रा पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, बंगाल, असम होते हुए अरूणाचल प्रदेश तक जाएगी। यह यात्रा अहमदाबाद से गोधरा और फिर दाहोद के रास्ते से राजस्थान में प्रवेश होगी और फिर बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ होते हुए मध्यप्रदेश में नीमच-मंदसौर के माध्यम से प्रवेश करेगी। राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा का कहना रहै कि इस बार यात्रा छोटी होगी। इसलिए इस यात्रा में जो भी सबसे छोटा रूट होगा, वही रूट इसमें शामिल होगा। जिससे राजस्थान को कवर किया जा सके।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular