होम / Rajasthan Politics : 7-7 हजार में बिक रहे बच्चे, विधानसभा में मुद्दा गूंजा तो मंत्री बोले- ‘हम क्या करें…’

Rajasthan Politics : 7-7 हजार में बिक रहे बच्चे, विधानसभा में मुद्दा गूंजा तो मंत्री बोले- ‘हम क्या करें…’

• LAST UPDATED : July 11, 2024

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को कांग्रेस विधायकों ने दो ऐसे मुद्दे उठाए, जिसने सबका ध्यान खींचा। पहला मुद्दा राज्य में भजनलाल सरकार बनने के बाद दर्ज हुए महिला उत्पीड़न के मामलों का था, जिस पर मंत्री का जवाब सुनकर हर कोई हैरान रह गया। वहीं, दूसरा मुद्दा आदिवासी इलाकों में बच्चों की खरीद-फरोख्त से जुड़ा था, जिस पर मंत्री का जवाब आने के बाद हंगामा शुरू हो गया।

‘महिलाओं के खिलाफ अपराध के बढ़े मामले’

प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक इंदिरा मीना ने बामनवास विधानसभा क्षेत्र से पहला मुद्दा उठाया। उन्होंने सदन में भनलाल सरकार से पूछा था कि पिछले 6 महीने में प्रदेश में महिला उत्पीड़न के कितने मामले दर्ज हुए हैं और भजनलाल सरकार इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है? सदन में इसका जवाब देते हुए चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह ने कहा, ‘राज्य में 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक महिला उत्पीड़न के कुल 20 हजार 776 मामले दर्ज हुए हैं. सबसे ज्यादा 881 मामले अलवर में आए हैं. जबकि भरतपुर इस मामले में दूसरे नंबर पर है.’ इस दौरान महिला अपराध रोकथाम मंत्री ने कांग्रेस सरकार की योजनाएं गिनाईं, जिसके बाद सदन में खूब हंगामा हुआ।

बाल तस्करी का मुद्दा भी उठाया Rajasthan Politics

दूसरा मुद्दा बूंदी सीट से कांग्रेस विधायक हरिमोहन शर्मा ने शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान उठाया. उन्होंने कहा कि आदिवासी इलाकों में बाल दलाल सक्रिय हैं, जो बाल व्यापार जैसे अपराधों को अंजाम दे रहे हैं. वे अजन्मे बच्चों का भी सौदा कर रहे हैं. 6 दिन की बेटियों को 7 हजार रुपये में बेचा गया है. 20 बच्चों को 40 और 50 हजार रुपये में बेचा गया है. जिन 5 आदिवासी गांवों में यह सब हो रहा है, वे एक मंत्री के निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा हैं. इसके बाद भी पुलिस चुप क्यों थी? अधिकारी चुप क्यों थे? कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई?’

‘माता-पिता अपने बच्चों को बेच दें तो क्या कर सकते हैं’

विधायक के इस सवाल का जवाब देते हुए भाजपा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा, ‘बच्चों की खरीद-फरोख्त की घटना दुखद है। लेकिन अगर माता-पिता ही अपने बच्चों को बेचने लगें तो कौन क्या कर सकता है? अब तक कुल 7 मामले दर्ज हुए हैं। 2023 में 6 मामले दर्ज हुए, जबकि 2024 में 1 मामला दर्ज होगा। चाहे कोई भी सरकार हो, इसमें समाज की जागरूकता की जरूरत है। हमारी पुलिस पूरी तरह से सतर्क है।’ यह जवाब सुनकर सदन में हंगामा मच गया और नेता प्रतिपक्ष ने पूछा कि क्या आपके मंत्री सिर्फ ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए ऐसा कह रहे हैं?

Also Read: 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox