Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsRajasthan News: अध्ययनरत छात्राओं के लिए खास खबर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने...

Rajasthan News: अध्ययनरत छात्राओं के लिए खास खबर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम के प्रस्ताव को मंजूरी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने है। जिसको लेकर राज्य सरकार आमजन को लगातार सुविधाएं दे रही है। बता दें कि कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं के लिए इस बार ये अच्छी खबर है। कि अब उन्हें घर से कॉलेज आने-जाने के लिए बस का किराया मिलेगा। आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा कॉलेज में 10 किलोमीटर से अधिक दूरी से आवागमन पर प्रति दिवस 20 रुपए का भुगतान किया जाएगा। यह राशि छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र के जरिए दिए गए बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। अध्ययनरत छात्राएं इस सुविधा का लाभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

अध्ययनरत छात्राओं को राज्य सरकार ने दी राहत

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्राओं को राहत देने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्पित सीएम गहलोत ने स्कूल शिक्षा की तर्ज पर कॉलेज में भी लाभ देने का बड़ा निर्णय लिया है।

बायोमैट्रिक मशीन की लागत है 2.028 करोड़ रुपए

माह में न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति वाली छात्राएं ही स्कीम में पात्र होंगी। इसके लिए कॉलेज में आधार आधारित बायोमैट्रिक मशीन पर उपस्थिति होगी। इस मशीन के लिए 2.028 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उच्च शिक्षण संस्थानों में ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना लागू

बता दें कि वर्तमान में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत छात्रा अपने घर से 5 किमी. से अधिक दूरी से विद्यालय में आवागमन पर ये लाभ उठा सकते है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में उच्च शिक्षण संस्थानों में ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना लागू करने के लिए घोषणा की थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular