Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsRajasthan Elections 2023: राजस्थान में इस विधानसभा चुनाव के लिए जनता के...

Rajasthan Elections 2023: राजस्थान में इस विधानसभा चुनाव के लिए जनता के सबसे बड़े मुद्दे, क्या पूरे कर पाएंगी राज्य सरकार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Elections 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव में अब केवल तीन से चार महीने का समय ही बचा है। इसको लेकर सभी पार्टी चुनाव को लेकर अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं। इस बीच आज हम इन विधानसभा चुनाव के जरिएं राजस्थान की जनता क्या चाहती है या वे कौन-से बड़े मुद्दे है, जिनको जनता राज्य सरकार द्वारा पूरा करना चाहती है। प्रदेश में जनता महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, बुनियादी सुविधाएं, अन्य कई बड़े मुद्दो को लेकर सरकार से इन चुनाव में समर्थन देना चाहती है। तो वहीं, राजस्थान के बजट में भी सीएम अशोक गहलोत ने कई योजनाएं शुरू करते हुए जनता को लुभाने की कोशिश की और विपक्ष ने भी कई बड़े दावे करते हुए जनता को साधने का प्रयास किया। लेकिन, ये जानना बेहद जरूरी है कि चुनाव से पहले राजस्थान की आम जनता का इस बार का सबसे बड़ी समस्या और सबसे बड़ा मुद्दा क्या है।

ये मुद्दा हर राजस्थानवासी पर डालता है प्रभाव

एक सर्वे में जाना कि कौन सा मुद्दा हर राजस्थानवासी पर प्रभाव डालता है। यह सवाल जब प्रदेश की जनता से किया गया, तो पता चला कि करीब चार ऐसी बड़ी समस्याएं हैं, जिनका हल चुनाव से पहले जनता अपनी सरकार से चाहती है। 10 फीसदी जनता भ्रष्टाचार से त्रस्त, पांच फीसदी लोगों का मानना है कि प्रदेश में बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करना भी एक बड़ा मुद्दा है, 27 फीसदी लोगों का मानना है कि बेरोजगारी की बात करने वाले और इसका समाधान निकालने वाली पार्टी को ही वह वोट देना पसंद करेंगे, 28 प्रतिशत लोगों ने बताया कि इस बार का सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई है, इसके अलावा, 30 प्रतिशत जनता ने अन्य मुद्दों जैसे महिला सुरक्षा, बिजली-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं को भी अहम मुद्दा बताया है।

अगर बात करें महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, बुनियादी सुविधाएं, अन्य कई बड़े मुद्दो की तो, ऐसे मुद्दे प्रदेश में कई गुना है।

राजस्थान के सबसे बड़े मुद्दे

  • बुनियादी सुविधाएं-5%
  • भ्रष्टाचार-10%
  • बेरोजगारी- 27%
  • महंगाई-28%
  • अन्य-30%
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular