Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsRajasthan Election: आचार संहिता से पहले आई मतदाता सूची, वोटर्स के नाम...

Rajasthan Election: आचार संहिता से पहले आई मतदाता सूची, वोटर्स के नाम सूची से हटाए गए इतने नाम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Rajasthan Election News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव साल के अंत में होने वाले है, जिसचे चलते मतदाताओं की सूची तैयार हो गई हैं। इस बीच राजस्थान में विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती अब शुरू हो चुका हैं। राज्य में आचार सहिता लगने से पहले मतदाता सूची आई हैं। इससे पहले बता दें कि इस बार राजस्थान की राजधानी जयपुर की 19 विधानसभा सीटों पर 50 लाख वोटर्स राजा निर्माता होंगे। तो वही, ड्राफ्ट पब्लिकेशन और फाइनल पब्लिकेशन के अंतराल मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और परिवर्तन का काम पूरा होने के बाद बहुत बड़ा बदलाब सबको चौका देगा। आपको बता दें कि कुल 54 हजार 189 मतदाताओं के नाम सूची से हटाए गए।

राजधानी जयपुर में मतदाता सूची

इस मतदाता सूची को देखे तो इसमें राजधानी जयपुर की 19 विधानसभा सीटों में से विद्याधर नगर एक ऐसी सीट है जहां एक महीने में सबसे ज्यादा वोटर्स शिफ्ट हुए है। 40 दिन के अंदर कुल 54 हजार 189 मतदाताओं के नाम सूची से हटाए गए। जयपुर में 31 हजार 802 ऐसे मतदाता है,जो एक से दूसरे विधानसभा क्षेत्र में शिफ्ट हुए है। तो वही, 5340 ऐसे मतदाता है, जिनका नाम एक से ज्यादा बार मतदाता सूची में दर्ज था।

विद्याधर नगर विधानसभा सीट 

जयपुर शहर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट ऐसी है, जहां से पिछले 40 दिन के अंदर सबसे ज्यादा वोटर्स शिफ्ट हुए है। यहां से कुल 4611 वोटर्स शिफ्ट हुए है। जिनके नाम यहां की मतदाता सूची से हटाया गया। यहां 759 वोटर्स के नाम हटाए गए।

दूदू विधानसभा क्षेत्र

जयपुर जिले की दूदू विधानसभा क्षेत्र में 1 माह 10 दिन के अंदर 1465 ऐसे मतदाताओं के नाम हटाए गए, जिनकी डेथ हो चुकी है, उनके नाम हटाए गए।

आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र

इसके अलावा आदर्श नगर, बगरू और बस्सी भी ऐसे विधानसभा एरिया रहे जहां से 1100 या उससे ज्यादा डेथ मतदाताओं के नाम सूची से डिलिट किए गए।

 

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular