Sunday, June 30, 2024
HomepoliticsRajasthan Election 2023: पीएम मोदी की कैबिनेट में फेरबदल, चुनाव से पहले...

Rajasthan Election 2023: पीएम मोदी की कैबिनेट में फेरबदल, चुनाव से पहले राजस्थान में खेला जा रहा जातिगत समीकरण

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Rajasthan Election 2023: राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। जिसको लेकर सभी पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई है। बता दें कि चुनाव से पहले यहां के जातिगत समीकरण को मजबूत करने की तैयारी तेज हो रही है या युं कह दे कि सभी पार्टियां किसी एक जाति को साधने की कोशिश में लगी है। सूत्रों के हवालो से पता चला है कि जून के इसी सप्ताह में पीएम नरेंद्र मोदी अपने कैबिनेट में फेरबदल कर सकते हैं।

कई जातियों को लुभाने की कोशिश

इसमें राजस्थान से कई नामों के शामिल होने की चर्चा भी तेज है। ऐसे में वो नाम सबसे आगे हैं जो राजस्थान में जातिगत समीकरण को ज्यादा प्रभावित करते हैं। हालांकि इसमें कुछ राज्यसभा सदस्य भी शामिल हैं। इसमें जाट, आदिवासी, ब्राह्मण, राजपूत और दलित चेहरों को लुभाने की पूरी कोशिश की जा रही है। संभावना है कि 28 जून से पहले ये सारी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी।

ब्राह्मण वोटर्स को लुभाने की कोशिश

बता दें कि सुनने में तो ये भी आया है कि राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी को ब्राह्मण चेहरे के रूप में मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। क्योंकि, घनश्याम तिवाड़ी का सीकर और जयपुर दोनों जिलों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी काफी प्रभाव माना जा रहा है। ऐसे में उन क्षेत्रों में अपनी पकड़ को और मजबूत बनाने के लिए तिवाड़ी को मोदी कैबिनेट में जगह मिलने की बात सामने आ रही है। तो वहीं, राजपूत और महिला वोटर्स को साधने के लिए राजसमंद सांसद दीया कुमारी को जगह मिल सकती है।

जाट वोटर्स को लुभाने की कोशिश

जाट वोटर्स को लुभाने के लिए अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी और सीकर से सांसद सुमेधानंद सरस्वती को मंत्रिमंडल में जगह दी सकती है। ये दोनों केंद्रीय नेतृत्व के करीब है। इन्हे चुनाव से पहले बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular