Sunday, June 30, 2024
HomepoliticsPolitics News: केंद्र सरकार का 'एक देश, एक चुनाव' के लिए पूर्व...

Politics News: केंद्र सरकार का ‘एक देश, एक चुनाव’ के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का एलान, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने जताई आपत्ति

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Politics News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में अब बहुत कम समय बचा है। दिलको लेकर सभी पार्टियां सक्रिय है। चुनाव के प्रचार-प्रसार में सभी पार्टियां कही बैठक तो कही कमेटी बना रहे है। इस बीच केंद्र सरकार ने ‘एक देश, एक चुनाव’ की संभावना तलाशने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का एलान किया है। तो वहीं, केंद्र सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इस पर आपत्ति जाहिर की है।

चुनाव कराने को लेकर सरकार के मंसूबे पर सवाल

रविवार यानी तीन सितम्बर को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘एक देश एक चुनाव’ पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया यानी भारत, राज्यों का एक संघ है। एक देश, एक चुनाव का विचार संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है। तो वहीं, रविवार यानी तीन सितम्बर को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी एक देश, एक चुनाव कराने को लेकर सरकार के मंसूबे पर सवाल खड़े किए है।

सभी विपक्षी दलों के साथ चर्चा के बाद निर्णय

आपको बता दें कि सीएम गहलोत राजस्थान के फलौदी में एक जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। जहां उन्होने कहा, “यह इतना बड़ा फैसला (एक राष्ट्र एक चुनाव) है, उन्हें (केंद्र को) सभी विपक्षी दलों के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए थी। अगर चर्चा के बाद एक साथ निर्णय लिया गया होता, तो लोगों को विश्वास होता कि वे (केंद्र) देश के हित में कुछ कर रहे होंगे। लेकिन अब लोगों को उनके इरादों पर संदेह है, लोग चिंतित हैं। बता दें कि चुनाव से पहले विपक्षी दलों की गुट आई. एन.डी. आई.ए. ने मुंबई में अपनी तीसरी बैठक की थी, जिसमें विपक्षी के कई दिग्गज नेता शामिल हुए थे।

कमेटी से नाम वापस के लिए केंद्र को लिखा पत्र

आपको बता दें कि द्वारा’वन नेशन-वन इलेक्शन’ के लिए जो कमेटी गठित की गई है, उनमें अधीर रंजन चौधरी, अमित शाह, गुलाम नबी आजाद, एनके सिंह, हरीश साल्वे, सुभाष कश्यप और संजय कोठारी को शामिल हैं। गौरतलब है कि इस कमेटी से अधीर रंजन चौधरी ने अपना नाम वापस लेने के लिए केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular