Sunday, July 7, 2024
Homepoliticsपीएम मोदी ने राजस्थान को दी बड़ी सौगात, इन परियोजनाओं को मिली...

पीएम मोदी ने राजस्थान को दी बड़ी सौगात, इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ )Modi Rajasthan Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान दौरे से ऐन पहले केंद्र सरकार ने राजस्थान को करोड़ों की पेयजल परियोजनाओं को मंज़ूरी दी है। बता दें कि केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने राज्य में जल जीवन मिशन के तहत एक वर्ष से लंबित 23 हजार करोड़ की पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। इस में जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य स्तरीय परियोजना स्वीकृति समिति की 37 वीं बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी मिली है। बैठक में नेशनल जेजेएम के निदेशक प्रदीप सिंह शामिल हए है।

इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

बता दें कि पांच पेयजल परियोजनाओं से 11 जिलों के 5739 गांवों में 15 लाख जल कनेक्शन की राह खुल गई है। इसके अलावा जोधपुर व अन्य जिलों के लिए 400 करोड़ से ज्यादा की पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। साथ ही जयपुर जिले के लिए 291 करोड़ की 147 पेयजल परियोजनाओं को भी मंजूरी मिली है।

आवश्यकता निरंतर बढ़ी

जल की आवश्यकता निरंतर बढ़ रही है। पीने योग्य पानी की कमी होती जा रही है। वहीं जल की उपलब्धता को लेकर केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है। ये बात केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को त्रिवेणीधाम में त्रिवेणी नदी के तट पर राम-सीता सरोवर (कुण्डों) के शुभारंभ पर कही। शेखावत ने कहा कि वसुंधरा सरकार के समय 13 जिलों में पानी पहुंचाने के लिए ईस्टर्न कैनाल परियोजना बनाई गई थी। उसमें तकनीकी खामी होने के चलते परियोजना मूर्त रूप नहीं ले पाई, बाद में सरकार बदल गई।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular