Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsJAIPUR: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के कई...

JAIPUR: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के कई बड़े ऐलान, सरकारी मशीनरी को किया एक्टिव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Jaipur, News,जयपुर: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग गंभीर हो गया है। बता दें कि राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। इसको लेकर चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि ऐसे अधिकारी जो, 4 साल से एक जगह पर डटे हुए हैं। अब उनको हटना होगा। इसके लिए आयोग ने राजस्थान के सभी जिला कलेक्टर को दिए गए निर्देश में ऐसे अधिकारियों को हटाने की निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। आयोग का उद्देश्य है कि आगामी विधानसभा चुनाव निष्पक्ष ढंग से निपटाए जाएं।

अधिकारी 4 साल से एक ही जगह स्थिर हैं

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला कलेक्टर को गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार जो अधिकारी 4 साल से एक ही जगह स्थिर हैं। वे तो हटेंगे ही। साथ-साथ ऐसे अधिकारियों को भी हटाया जाएगा। जो पहले भी चुनाव के दौरान लापरवाही कर चुके हैं। इनके खिलाफ चुनाव आयोग ने पूर्व में अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की हो। ऐसे अधिकारियों को चुनावी प्रक्रिया से दूर रखा जाएगा। उन्हें चुनाव संबंधी कोई भी कार्य नहीं सौंपा जाएगा।

चुनाव आयोग ने सरकारी मशीनरी को किया एक्टिव

जैसे-जैसे राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव का समय पास आता जा रहा है, वैसे-वैसे चुनाव आयोग भी अपनी चुनावी तेयारियों में तेज हो गया है। ऐसे में चुनाव आयोग ने सरकारी मशीनरी को एक्टिव करना शुरू कर दिया है। इसके लिए चुनाव आयोग ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, सीईओ, नगर निगम कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे अधिकारी 3 से 4 साल तक एक ही जगह पर टिके हुए हैं। चुनाव आयोग का उद्देश्य हैं, आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके के साथ संपन्न हो। इसलिए ज्यादा समय तक टिके हुए अफसरों को हटाने की कवायद कर रहा है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular