Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsJaipur: कांग्रेस-बीजेपी के बाद BSP निकालेगी "बहुजन राज अधिकार यात्रा", उठाएगी कई...

Jaipur: कांग्रेस-बीजेपी के बाद BSP निकालेगी “बहुजन राज अधिकार यात्रा”, उठाएगी कई बड़े मुद्दे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Jaipur: राजस्थान में विधानसभा होने में अब कुछ ही समय बचा है। जिसको लेकर सभी पार्टी खासकर कांग्रेस-बीजेपी एक-दूसरे पर लगातार हमलावर है। इस बीच अब बहुजन समाज पार्टी भी चुनावी मैदान में आ उतरी है और अपना पूरा दम दिखा रही है। बहुजन समाज पार्टी ने इस बार राजस्थान की सत्ता में भागीदारी के लिए टारगेट 60 तय किया है। इसके लिए बीएसपी की ओर से प्रदेश में बहुजन राज अधिकार यात्रा निकाली जाएगी। पहले चरण में 16 अगस्त से शुरू होने वाली यह अधिकार यात्रा 15 दिन में 3 हजार से ज्यादा किलोमीटर का सफर करेगी।

दो बार के विधानसभा चुनाव 2008 और 2018 को देखा जाए तो बसपा ने 6-6 सीटें जीतकर कांग्रेस-बीजेपी के बाद तीसरी बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है। लेकिन इस बार बसपा अपनी चुनावी रणनीति को पूरी तरह केंद्रीय नेतृत्व के हाथ में देने को तैयार है।

बसपा को बैलेंस ऑफ़ पावर बनाने का निर्णय

बीएसपी के समन्वयक रामजी गौतम ने कहा कि बसपा को बैलेंस ऑफ़ पावर बनाने एवं अपने कार्यकर्ता व वोटरों में जोश भरने के लिए राजस्थान में पार्टी ने रथयात्रा निकालने का निर्णय लिया है। यह बहुजन राज अधिकार यात्रा 16 अगस्त को धौलपुर से शुरू होगी व 29 अगस्त को जयपुर में समाप्त होगी।

यात्रा पहले चरण में 20 जिलों को करेगी कवर

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबा भगवान सिंह ने कहा कि यात्रा पहले चरण में 20 जिलों में जाएगी। इनमे धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा, अलवर, सीकर, झुंझुन, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर जोधपुर बाड़मेर जालौर पाली अजमेर, जोधपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर आदि 20 जिलों से गुजरेगी।

20 जिलों में 140 विधानसभा सीटे आती है

आपको बता दें कि प्रदेश के इन 20 जिलों में 140 विधानसभा सीटे आती है। इन 100 विधानसभाओं में होकर बहुजन अधिकार यात्रा निकाली जाएगी। यात्रा के रास्ते में लगभग 200 जनसभा एवं नुक्कड़ सभाएं होंगी। यात्रा में पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद व केंद्रीय कोऑर्डिनेटर बसपा सांसद रामजी गौतम व केंद्रीय कोऑर्डिनेटर सुरेश आर्य जगह-जगह यात्रा में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। दूसरे चरण की यात्रा सितम्बर में शुरू होगी, जो बचे हुए जिलों को भी कवर करेगी।

यात्रा के दौरान BSP उठाएगी कई बड़े मुद्दे

बीएसपी प्रदेश में कई मुद्दे जैसे महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार, दलितों पर बढ़ रहे अपराध, महंगाई को कम करने संविधान बदलने के प्रयास पर रोक लगाने, एससी एसटी बैकलॉग पूरा करने। निजी क्षेत्र आरक्षण, बेरोजगारी से छुटकारा, भूमिहीन परिवारों को जमीन पर मकान बनाकर दें सरकार। नरेगा मजदूरों का वेतन बढ़ाने तथा किसानों का सम्पूर्ण कर्जा माफी जैसे बड़े मुद्दों को लेकर लोगों के सामने रखेगी।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular