Sunday, July 7, 2024
Homepoliticsचुनाव से पहले गृह मंत्री अमित शाह का मणिपुर दौरा, लिए कई...

चुनाव से पहले गृह मंत्री अमित शाह का मणिपुर दौरा, लिए कई बड़े ऐलान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Manipur,मणिपुर: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी पार्टी के बड़े-बड़े नेता-मंत्री राज्य का दौरा कर रहे है, फिर वह देश के प्रधानमंत्री मोदी हो या गृह मंत्री अमित शाह।

बता दें कि यात्रा के तीसरे दिन गृह मंत्री अमित शाह ने मोरेह और कांगपोकपी का दौरा किया। यहां उन्होंने नागरिक समाज संगठनों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया। बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने राज्य में सामान्य स्थिति बनाने के लिए सरकार को मजबूत बनाने के लिए अच्छा समर्थन व्यक्त किया।

हेलीकॉप्टर सेवा सुनिश्चित की जाएगी

गृह मंत्री शाह ने हिंसाग्रस्त पहाड़ी क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में तेजी लाने को लेकर कहा है। साथ ही चुराचांदपुर, मोरेह, कांगपोकपी में आपातकालीन जरूरतों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा सुनिश्चित की जाएगी।

राहत शिविर का भी दौरा किया

गृह मंत्री ने कांगपोकपी में एक राहत शिविर का भी दौरा किया और कुकी समुदाय के सदस्यों से मुलाकात भी की। गृह मंत्री शाह ने कहा कि हम जल्द से जल्द मणिपुर में शांति बहाल करने और उनके घरों में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने इंफाल में एक राहत शिविर का दौरा किया। जहां मेइती समुदाय के सदस्य निवास कर रहे हैं, गृह मंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प मणिपुर को एक बार फिर से शांति और सद्भाव के रास्ते पर लाने और जल्द से जल्द अपने घरों में लौटने पर केंद्रित है।

इंफाल में सुरक्षा समीक्षा बैठक की

गृह मंत्री ने इंफाल में शीर्ष अफसरों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की, उन्हें सशस्त्र बदमाशों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए कड़ी और त्वरित कार्रवाई करने और सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए लूटे गए हथियारों को बरामद करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि संघर्ष में अब तक 80 लोग जान गंवा चुके हैं। मणिपुर में ‘जनजातीय एकता मार्च’ के बाद पहली बार जातीय हिंसा भड़क उठी थी। अनुसूचित जाति (एसटी) के दर्जे की मांग को लेकर मैतेई समुदाय ने 3 मई को प्रदर्शन किया था जिसके बाद ‘जनजातीय एकता मार्च’ का आयोजन किया था। आरक्षित वन भूमि से कुकी ग्रामीणों को बेदखल करने को लेकर तनाव के चलते, पहले भी हिंसा हुई थी, जिसके कारण कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे।

गृह मंत्री ने किया ट्वीट

गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार यानी 30 मई को ट्वीट किया, “इंफाल में मणिपुर पुलिस, सीएपीएफ और भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। मणिपुर की शांति और समृद्धि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, उन्हें शांति भंग करने वाली किसी भी गतिविधि से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया।” मणिपुर दौरे के दूसरे दिन, गृह मंत्री अमित शाह ने समाज में महिलाओं की भूमिका के महत्व को दोहराते हुए कहा कि हम सब मिलकर राज्य में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular