Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsFootball Field: जयपुर में बनेगा पहला ऐसा फुटबॉल मैदान, खिलाड़ियों को होंगे...

Football Field: जयपुर में बनेगा पहला ऐसा फुटबॉल मैदान, खिलाड़ियों को होंगे कई फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़ ), Football Field: राजस्थान में पहला सिंथेटिक एस्ट्रो टर्फ फुटबॉल मैदान बनने जा रहा है। राजधानी जयपुर में जल्द ही विश्वस्तरीय सिंथेटिक एस्ट्रो टर्फ फुटबॉल मैदान बनना जा रहा है। इस मैदान की लागत करीब 13 करोड़ रुपए रहेगी। जयपुर विकास प्राधिकरण यानी जेडीए के अनुसार इस मैदान की प्रक्रिया जल्द ही अंतिम रूप लेने वाली है। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का 400 मीटर सिंथेटिक रनिंग ट्रैक और डिस्कस थ्रो इवेंट एरिया भी विकसित किया जाएगा।

फीफा नियमानुसार बन रहा ये मैदान

इस फुटबॉल मैदान को फीफा नियमानुसार तैयार किया जा रहा है। बता दें कि रनिंग ट्रैक पर राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय बड़ी एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं का आयोजन संभव होगा। इस मैदान की शुरूआत नवरात्री के दिनों में होगी। लगभग 6 महीनों में कार्य पूरा होने पर ये सुविधाएं खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध होंगी। उल्लेखनीय है सवाईमानसिंह स्टेडियम पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित स्टेडियम का विकास किया जा रहा है।

खिलाड़ियों के चोटिल होने के खतरे होंगे कम

स्टेडियम में मौजूदा समय में कबड्डी, बास्केटबॉल, टेनिस और वेटलिफ्टिंग खेलों की गतिविधियां चल रही हैं। इस मैदान से खिलाड़ियों का काफी हद तक मदद मिलेगी। वह खेल के दौरान चोटिल या घायल होने के खतरे में भी कमी आएगी।

सुविधाएं

लगभग 3000 दर्शकों के लिए दर्शक दीर्घा
400 मीटर सिंथेटिक रनिंग ट्रै
खिलाड़ियों के लिए ड्रेसिंग रूम
ट्रैक एंड फील्ड के कई इवेंट्स
डिस्कस थ्रो एरिया
गभग 35 स्ट्रीट लाइट्स से चमकेगा ग्राउंड तक का रास्ता
सात हेक्टेयर जमीन का विकास

फायदें

राजधानी की मेजबानी में होंगी बड़ी प्रतियोगिताएं
यह मैदान अधिक मजबूत होगा, जिसके रखरखाव पर भी कम खर्च होगा
सालभर फुटबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन संभव
खेल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
एसएमएस स्टेडियम का दबाव होगा कम

6 महीने बाद तैयार होगा यह फुटबॉल मैदान

महेश गोयल, एक्सइएन, जेडीए का कहना है – जेडीए द्वारा सिंथेटिक एस्ट्रो टर्फ फुटबॉल ग्राउंड, 400 मीटर सिंथेटिक रनिंग ट्रैक और दर्शक दीर्घा का निर्माण करवाया जा रहा है। नवरात्रा में इस मैदान की विधिवत शुरुआत की जाएगी। इस मैदान को तैयार होने में केवल 6 महीने का समय लगेगा। इसके बाद खिलाड़ियों के लिए यह फुटबॉल मैदान उपलब्ध होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular