Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsGame News: राज्य सरकार ने उत्कृष्टता केंद्र के बाद अब खेलों को...

Game News: राज्य सरकार ने उत्कृष्टता केंद्र के बाद अब खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न अकादमियों की स्थापना की, युवाओं को कई अवसर प्राप्त

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Neemkathana-Kotputli State Highway: राजस्थान में विधानसभा चुनाव में अब केवल कुछ ही समय बचा है। जिसको लेकर सभी राजनीति पार्टियों की तैयारियां शुरू हो चुकी है। लेकिन चुनाव से पहले राज्य सरकार जनता के लिए किए गए वादे और कई घोषनाएं पूरा करने में लगे हुए है। इनमें शामिल नीमकाथाना-कोटपूतली सड़क है। जिसकी चौड़ाई बढ़ाने के लिए राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने 178 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। गहलोत के इस फैसले से नीमकाथाना-कोटपूतली तक 38 किलोमीटर लम्बाई की सड़क को फोरलेन कर डिवाइडर का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क की चौड़ाई बढ़ने से मार्ग पर यातायात सरल और बहुत आसान हो सकेगा। बता दें कि मुख्यमंत्री ने साल 2023-24 के बजट में इस मार्ग को फोरलेन करने की घोषणा की थी। राज्य सरकार प्रदेश में उच्च गुणवत्तापूर्ण सड़क तंत्र विकसित कर रही है। इसी क्रम में ये फैसला लिया गया है।

उत्कृष्टता केंद्र के बाद खेल अकादमियां की स्थापित

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य की जनता को एक के बाद एक योजना और सुविधा के बाद अब भरतपुर में यूनानी चिकित्सा के अन्तर्गत रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी का उत्कृष्टता केंद्र खोले जाने की मंजूरी भी दे दी है। इसके बाद अब गहलोत सरकार राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में विभिन्न खेल अकादमियां भी स्थापित कर रही हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के सात जिलों में खेल अकादमियों के लिए 14.25 करोड़ रुपये की वित्तीय मंजूरी दी है। सीकर के कोलिड़ा और बांसवाड़ा में फुटबॉल अकादमी, बीकानेर में साइक्लिंग अकादमी, भीलवाड़ा में कुश्ती अकादमी, राजगढ़ यानी चूरू में एथलेक्टिस अकादमी, बाड़मेर और सीकर में बास्केटबॉल अकादमी की स्थापना की जाएगी।

अकादमियों का निर्माण 2-2 करोड़ रुपये की लागत से हुआ

अगर बात करें इसके निर्माण की तो, इन अकादमियों का निर्माण 2-2 करोड़ रुपये की लागत से होगा। साथ ही, डीडवाना (नागौर) में कबड्डी अकादमी का निर्माण 25 लाख रुपये की लागत से किया जाएगा। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से स्थानीय स्तर पर युवाओं को खेलों में भाग लेने के अवसर प्राप्त होंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular