Sunday, July 7, 2024
Homepoliticsसीएम अशोक गहलोत ने पेंशन को लेकर की ये बड़ी घोषणा, ऐसे...

सीएम अशोक गहलोत ने पेंशन को लेकर की ये बड़ी घोषणा, ऐसे उठाएं लाभ

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Rajasthan : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब हर महीने ₹1000 की पेंशन देंगे। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है जिससे राज्य सरकार पर 2222.70 करोड़ रुपए का प्रतिवर्ष अतिरिक्त भार आएगा। एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री गहलोत ने मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जाने वाली मासिक पेंशन राशि में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

500-750 रुपए प्रतिमाह पेंशन राशि अब न्यूनतम

वर्तमान में देय 500-750 रुपए प्रतिमाह पेंशन राशि अब न्यूनतम 1000 रुपए प्रतिमाह मिलेगी। बयान के अनुसार, इस स्वीकृति से पेंशनधारियों को आर्थिक सम्बल मिलेगा। वृद्धावस्था, एकलनारी, विशेष योग्यजन, लघु एवं सीमांत कृषक पेंशन में पात्र आवेदकों को बढ़ी हुई पेंशन राशि मई माह से मिलेगी, जो कि एक जून 2023 को देय होगी।

सीएम गहलोत ने की घोषणा

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में पेंशन दरों में वृद्धि से अब राज्य सरकार पर प्रतिमाह 185 करोड़ रुपए और प्रतिवर्ष 2222.70 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। अभी प्रतिमाह लगभग 700 करोड़ रुपए व्यय होते हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाकर एक हजार रुपए प्रतिमाह किए जाने की घोषणा की गई थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular