Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsPolitics News: इस विधानसभा सीट पर 20 सालों से चली आ रही...

Politics News: इस विधानसभा सीट पर 20 सालों से चली आ रही कांग्रेस और बीजेपी की लड़ाई, जाने इस बार किसके जीतने के है चांस

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Sanganer Vidhan Sabha Seat: राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। जिसको लेकर सभी पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई है। इस दौरान सभी नेता-मंत्री दौरा कर रहे है। जिसके चलते अब विधानसभा सीट को लेकर घमासान चल रही है। बता दें कि राजस्थान के जयपुर जिले की सांगानेर विधानसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनो की बहुत समय से लड़ाई चल रही है। लेकिन इस सीट पर हर बार कांग्रेस को हार ही मिली है। तो वही, बीजेपी को जीत। यह स्थिति पिछले 20 सालों से चली आ रही है। कि यहां पर बीजेपी को ही जीत मिल रही। इतना ही नहीं बल्कि यहां जो हार जीत का अंतर रहता है वो भी 30- 40 हजार वोट का ही रहता है। ऐसे में इस सीट पर कांग्रेस ने मजबूत प्रत्याशी की जगह अपने पुराने प्रत्याशी पर भरोसा जताया है।

कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़वाहट पैदा कर रही ये सीट

बता दें कि पिछले 20 सालों में पहली बार 2018 में इस सीट पर कांग्रेस को 50 हजार से अधिक वोट मिले थे। आपको बता दें कि यहां पुष्पेंद्र भारद्वाज को 72 हजार से वोट मिले, इसके बावजूद भी कांग्रेस को 30 हजार से अधिक वोट से हार मिली। यही कारण है जोकि यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़वाहट पैदा कर रही है। चुनाव को लेकर अब बीदेपी ने भी कमर कस ली है, बीजेपी भी अब नए चेहरों को लेकर चुनावी मैदान में उतरेगी। क्योंकि, इस सीट पर बीजेपी को हमेशा जीत मिल रही है और दूसरी तरफ यह सीट भी बीजेपी के मेयर के क्षेत्र में आती है। बीसलपुर और सीवेरज में पानी की पाइप लाइन को लेकर एक बड़ा मुद्दा बना है। इस मुद्दे को लेकर लोगों के मन में आक्रोश और नाराजगी भी है। ऐसे में कांग्रेस इन मुद्दों को ठीक करने का दावा कर रही है और बीजेपी इसपर शांत है।

बीजेपी का मजबूत वोट बैंक

बता दें कि सांगानेर में ब्राह्मण और राजपूत वोटर्स की संख्या ज्यादा है। ऐसे में बीजेपी के टिकट पर जीत की हैट्रिक लगाने वाले घनश्याम तिवाड़ी अब चुनाव के मैदान से दूर हैं। उनकी जगह बीजेपी ने पूर्व मेयर अशोक लाहोटी को चुनावी मैदान में उतार दिया था। इस कारण बीजेपी के मजबूत वोट बैंक की वजह से इस सीट पर बीजेपी को जीत मिली। सांगानेर विधानसभा सीट पर युवा चेहरों के भरोसे पार्टी मैदान में उतरने की तैयारी में है। बीजेपी की तरफ से युवा मोर्चा अध्यक्ष और पूर्व मेयर को मैदान में उतारा जा सकता है। तो वहीं, कांग्रेस अपने पुराने युवा प्रत्याशी के साथ मैदान में जाने की तैयारी में है। मुद्दे वही हैं। सीवरेज की बेहतर व्यवस्था और बीसलपुर बांध के पानी का मुद्दा छाया हुआ है। ऐसे में मुद्दे तो नहीं बदले लेकिन चहरे जरूर बदलने पर जोर दिया जा रहा है। सांगानेर विधानसभा सीट बहुत ही महत्वपूर्ण सीट है। यहां कुल 3,01,559 वोटर्स हैं। 1,42,266 महिला और 1,59,293 पुरुष वोटर्स हैं। वर्ष 2018 में 68.77 और 2013 में 68.16% मत पड़े थे। वहीं इस सीट पर 2008 में 55.6% वोटिंग हुई थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular