Thursday, May 30, 2024
HomeNationalTrain Ticket: इन यात्रियों को मिलता है ट्रेन में कंफर्म टिकट, जानें कैसे

Train Ticket: इन यात्रियों को मिलता है ट्रेन में कंफर्म टिकट, जानें कैसे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Train Ticket: भारत में, ट्रेन टिकट की कंफर्म करना एक बड़ी बात है, खासकर अगर यह त्योहारों का मामला है। दरअसल, यदि त्योहार के दौरान ट्रेन का टिकट इंतजार कर रहा है, तो कंफर्म टिकट मिलना लगभग असंभव है। लोगों ने अपनी टिकट ट्रेन में पाने के लिए विभिन्न प्रकार के जुगाड़ लगाते हैं। हालांकि, कई बार तो जुगाड़ लगाने पर भी टिकट कंफर्म नहीं मिलती है। लेकिन अगर आपके पास एक कोटा है या आपका टिकट इस कोटा के साथ बुक किया गया है, तो आपका टिकट जरूर कंफर्म मिल जाएगा। हालांकि, बहुत कम लोग इस कोटा का उपयोग करने में सक्षम हैं।

इस कोटे में हमेशा मिलती है कंफर्म टिकट

हम जिस कोटा के बारे में बात कर रहे हैं, उसे एचओ कोटा कहा जाता है। एचओ कोटा का अर्थ है हेड क्वार्टर या उच्च आधिकारिक कोटा। यह कोटा इमरजेंसी और वीआईपी के लिए यात्रा करने वाले लोगों के लिए है। बता दें, टिकट बुकिंग के समय इस कोटा का उपयोग नहीं किया जाता है। इसे पहले सामान्य प्रतीक्षा सूची के साथ टिकट लेना है और फिर टिकट की पुष्टि हेड क्वार्टर के माध्यम से की जाती है।

दरअसल, इस कोटा का उपयोग केवल रेलवे, सरकारी अतिथि, वीआईपी, मंत्रालय के अतिथि आदि के उच्च अधिकारियों के लिए किया जाता है। बता दे कि, इस वेटिंग टिकट को कंफर्म कर दिया जाता है। अब बता दे कि आम आदमी इस कोटा का उपयोग कैसे कर सकता है। दरअसल, यदि कोई आम आदमी इस कोटा का लाभ उठाना चाहता है, तो इसके लिए, उसे यात्रा की तारीख से एक दिन पहले आवेदन करना होगा। ऐसी स्थिति में, आपको यह साबित करना होगा कि आपको कहीं न कहीं आपातकाल में जाना है और काम बहुत महत्वपूर्ण है।

आपको उन सभी दस्तावेजों को देना होगा जो मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक को आपकी आपातकाल साबित करते हैं और एक फॉर्म भरते हैं। तब एक राजपत्रित अधिकारी को इस फॉर्म पर हस्ताक्षर करना पड़ता है और फिर सीट कंफर्म मिल जाती है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular