Monday, June 17, 2024
HomeNationalSunstroke: लू से 54 लोगों की मौत, राजस्थान हाईकोर्ट ने की आपातकाल...

Sunstroke: लू से 54 लोगों की मौत, राजस्थान हाईकोर्ट ने की आपातकाल घोषित करने की अपील

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sunstroke: सूरज की तपिश से झुलस रहे राजस्थान में हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से देश में चल रही भीषण गर्मी के चलते राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की अपील की है। मौजूदा लू पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि भारत को भी इसे “राष्ट्रीय आपदा” घोषित करना शुरू कर देना चाहिए।

उत्तर भारत में लू से 54 लोगों की मौत

उत्तर भारत में चल रही लू के कारण अब तक 54 लोगों की जान जा चुकी है। दिल्ली, पंजाब जैसे सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में पिछले कुछ दिनों से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। न्यूज एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भीषण गर्मी के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के सुंदरगढ़ में लू के कारण 12 लोगों की मौत हो गई। झारखंड के पलामू जिले में लू के लक्षणों के कारण एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई, जहां गुरुवार को राज्य का सबसे ज्यादा तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बिहार में लू के कारण गुरुवार को आठ लोगों की मौत हो गई।

ये भी पढ़े: Alwar News: नाबालिग से दरिंदगी! पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज, जानें पूरा मामला

आपातकाल घोषित करने की अपील

राजस्थान में भीषण गर्मी के कारण हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की अपील की है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, हाई कोर्ट ने कहा कि अधिकारी गर्मी से लोगों को बचाने के लिए उचित कदम उठाने में विफल रहे हैं। कोर्ट ने गुरुवार को कहा, “गर्मी अपने चरम पर है। इस महीने में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

हमारे पास दूसरा ग्रह नहीं है

कोर्ट ने कहा, “हमारे पास दूसरा ग्रह नहीं है। अगर हम सख्त कदम नहीं उठाते हैं, तो भविष्य की पीढ़ियों को हमेशा के लिए फलते-फूलते देखने का मौका खो देंगे। कोर्ट ने राज्य सरकार को गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण मरने वाले किसी भी व्यक्ति के परिजनों के लिए राहत कोष बनाने का भी निर्देश दिया। मौजूदा गर्मी और भविष्य में ऐसी घटनाओं पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने यह भी कहा कि भारत को इसे “राष्ट्रीय आपदा” घोषित करना शुरू कर देना चाहिए। इससे बाढ़, चक्रवात और प्राकृतिक आपदाओं की तरह आपातकालीन राहत जुटाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े: Rajasthan Politics: राजस्थान में आज होने जा रही बड़ी बैठक, CM…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular