Sunday, July 7, 2024
HomeNationalराजस्थान के विद्यार्थियों को अब प्रतिदिन मिलेगा फ्री दूध, सरकार ने लगाई...

राजस्थान के विद्यार्थियों को अब प्रतिदिन मिलेगा फ्री दूध, सरकार ने लगाई योजना पर मोहर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan : राजस्थान में चुनावी साल शुरू होने के साथ ही सरकार आम जनता को खुश करने की कोशिश में जुट गई है। अब इसी बीच राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 70 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को नए शैक्षणिक सत्र से हर दिन फ्री दूध देने का फैसला किया है। हाल ही में राजस्थान सरकार ने बाल गोपाल योजना की समय अवधि को 4 दिन बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के लिए 864 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।

इन विद्यार्थियों को मिलेगा दूध

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद आयुक्त मोहन लाल यादव ने बताया कि सरकारी स्कूलों में बाल गोपाल योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 मिली लीटर और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिली लीटर मिल्क पाउडर से बना दूध प्रार्थना सभा के बाद दिया जाएगा। इसके तहत स्कूलों में राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की मदद से दूध पहुंचाया जाएगा।

शुरू हुई नई योजनाएं

इसके साथ ही सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री स्कूल यूनिफार्म देने की भी तैयारी शुरू कर दी है। वहीं योजना के तहत स्कूलों में हर दिन मेन्यू के हिसाब से भोजन मिलता है। बता दें सोमवार को सब्जी रोटी, मंगलवार को दाल चावल, बुधवार को दाल रोटी, नमकीन चावल और सब्जी युक्त खिचड़ी, शुक्रवार को दाल रोटी, शनिवार को सब्जी रोटी खिलाई जाती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular