Ram Mandir: अयोध्या के साथ भारत के इन राम मंदिरों के बारे में जानें, पढ़ें इनकी खासियत

India News (इंडिया न्यूज) Ram Mandir: सभी की निगाहें उत्तर प्रदेश में अयोध्या की ओर टिकी हुई हैं क्योंकि भारतीय मानस में निहित एक प्रतिष्ठित मंदिर का पर्दा उठने के लिए तैयार है और विभिन्न प्रकार के उत्सव 22 जनवरी, 2024 के बाद भी जारी रहने की उम्मीद है। यह एक शानदार संरचना होने की उम्मीद है जो वास्तुकला, कला और संस्कृति को जोड़ती है। भले ही अयोध्या का राम मंदिर एक विशाल पर्यटक और तीर्थयात्रा केंद्र होने की संभावना है, कुछ अनुमान कहते हैं कि देश भर में हजारों राम मंदिर हैं जो अपने आप में महत्वपूर्ण हैं। इनमें से कई विभिन्न कारणों से विशिष्ट हैं, इसलिए भारत के परिदृश्य में मौजूद कुछ अन्य भव्य राम मंदिरों को देखना सार्थक है, जो देश के समृद्ध इतिहास, कला और वास्तुकला को जोड़ते हैं। यहां सात हैं जो देखने लायक हैं।

राम राजा मंदिर, ओरछा, मध्य प्रदेश

ओरछा का राम राजा मंदिर, जिसे ओरछा मंदिर भी कहा जाता है, अपनी सुंदरता, वास्तुकला के साथ-साथ इसमें समाहित कहानियों के लिए लुभावनी है। किंवदंती के अनुसार, ओरछा की रानी भगवान राम की प्रबल भक्त थीं और अपनी एक अयोध्या यात्रा के दौरान, भगवान को इस शर्त पर अपने घर ले आईं कि वह स्थानों के बीच यात्रा नहीं करेंगे। इस प्रकार उसका महल असाधारण वास्तुकला वाले इस अद्वितीय मंदिर का घर बन गया, ऐसा लगता है मानो किसी महल में चल रहे हों। शानदार सफेद और रेत के रंग के पत्थरों और सजी हुई दीवारों से सुसज्जित, राम राजा मंदिर देश की सबसे अनोखी संरचनाओं में से एक है।

रामचन्द्र स्वामी मंदिर, भद्राचलम, तेलंगाना

माना जाता है कि पवित्र गोदावरी नदी के तट पर स्थित, भद्राचलम अपने निर्वासन की अवधि के दौरान राम, सीता और लक्ष्मण का घर था। इस प्रकार मंदिर को ‘दक्षिणी अयोध्या’ या दक्षिणी अयोध्या भी कहा जाता है। यह मंदिर जटिल और उत्कृष्ट नक्काशी के साथ एक सुंदर विचारोत्तेजक संरचना है जो भगवान राम की महाकाव्य गाथा का वर्णन करती है। नदी का मनमोहक दृश्य मंदिर के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है, जिससे एक सुरम्य वातावरण बनता है।

रामास्वामी मंदिर, कुंभकोणम, तमिलनाडु

तमिलनाडु में मंदिर स्वाभाविक रूप से लुभावने हैं; भगवान राम को समर्पित कुंभकोणम का मंदिर कोई अपवाद नहीं है।कई ऐतिहासिक स्थलों के बीच स्थित, आश्चर्यजनक रामास्वामी मंदिर थोड़ा असामान्य है क्योंकि इसके देवता भगवान हनुमान हैं। मंदिर के 64 स्तंभों में शानदार गोपुरम हैं जो तमिलनाडु वास्तुकला शैली की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं। वार्षिक पंगुनी उथिरम त्यौहार, जो आम तौर पर मार्च-अप्रैल में पड़ता है, रंग और उत्साह का एक विस्फोट जोड़ता है और यह मंदिर जाने का आदर्श समय है।

कोदंडराम मंदिर, हिरेमागलूर, कर्नाटक

शांत तुंगभद्रा नदी के तट पर कर्नाटक के हरे-भरे चिकमगलूर जिले में स्थित, भगवान राम के इस मंदिर का नाम उनकी शक्तिशाली तलवार कोंडांडा के नाम पर रखा गया है। मंदिर की सभी प्राथमिक मूर्तियाँ एक ही पत्थर से बनाई गई हैं, जो कला और शिल्प का एक अनूठा संयोजन है, मूर्तियों में उकेरे गए सूक्ष्म विवरण कलात्मक अभिव्यक्ति और विशेषज्ञता के शिखर को दर्शाते हैं। इसके अलावा, प्राचीन वातावरण आगंतुकों के अनुभव को बढ़ाता है, जिससे उन्हें ग्रामीण कर्नाटक की सादगी की सराहना करते हुए अपने आध्यात्मिक पक्ष से जुड़ने की अनुमति मिलती है।

कालाराम मंदिर, नासिक, महाराष्ट्र

मंदिर का नाम राम की केंद्रीय मूर्ति सहित हर जगह इस्तेमाल किए गए गहरे, लगभग काले रंग के पत्थर से लिया गया है।प्रतीकात्मक रूप से, मंदिर में राम के 14 साल के वनवास की याद दिलाने वाली 14 सीढ़ियाँ हैं और 84 लाख जीवन चक्रों को दर्शाने वाले 84 खंभे हैं। नासिक के मध्य में स्थित, कालाराम मंदिर महाराष्ट्र की वास्तुकला कौशल के प्रमाण के रूप में खड़ा है और धार्मिक उत्साह से घिरा हुआ है, जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध और आध्यात्मिक रूप से उत्साहित करता है।

राम मंदिर, भुवनेश्वर, ओडिशा

भुवनेश्वर मंदिरों का शहर है और आगंतुकों के पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प होते हैं। लेकिन उत्कृष्टता और आध्यात्मिकता की प्रचुरता के बीच, समकक्षों में प्रथम, भव्य राम मंदिर खड़ा है, इसके ऊंचे शिखर ओडिशा की स्थापत्य प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं। मंदिर में न केवल भगवान राम और हनुमान की मूर्तियां हैं, बल्कि कई अन्य देवी-देवताओं की भी मूर्तियां हैं जो अपनी पौराणिक कथाओं और त्योहारों को सामने लाते हैं। दैनिक शाम की आरती एक विशेष रूप से प्रसिद्ध आकर्षण है, साथ ही शांति और शांति भी है जो भक्त चाहते हैं। पवित्र परिसर के बाकी हिस्से भी देखने लायक हैं जो प्राचीन मूर्तियों से सजाए गए हैं, और ओडिशा की आध्यात्मिकता और कलात्मक भव्यता के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण का गवाह हैं।

राम तीर्थ मंदिर, अमृतसर, पंजाब

ऐतिहासिक शहर अमृतसर में स्थित, राम तीर्थ मंदिर भक्तों के दिलों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह पवित्र स्थल वह स्थान माना जाता है जहां ऋषि वाल्मिकी रहते थे और जहां सीता ने शरण ली थी और अंततः भगवान राम के पुत्रों लव और कुश का जन्मस्थान बन गया। मंदिर का शांत वातावरण, इसके ऐतिहासिक महत्व के साथ मिलकर, इसे एक शांत स्थान बनाता है। राम नवमी के दौरान वार्षिक मेला मंदिर परिसर को एक उत्सव केंद्र में बदल देता है, जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है। नवंबर के आसपास चार दिवसीय मेला बहुप्रतीक्षित है और पूरे क्षेत्र से भक्त आते हैं।

Also Read: Lok sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा इलेक्शन को लेकर BJP बना रही है ये प्लान, इन बड़े नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी

SHARE
Latifur Rahman

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago