Sunday, July 7, 2024
HomeNationalRajasthan : उदयपुर और गुजरात के बीच 65 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण...

Rajasthan : उदयपुर और गुजरात के बीच 65 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा, PM मोदी ने की थी शुरुआत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan : उदयपुर को रेलवे लाइन के माध्यम से दक्षिण तक जोड़ने की मांग लंबे वक्त से की जा रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मांग को पिछले साल अक्टूबर में पूरा कर दिया। पीएम मोदी ने उदयपुर अहमदाबाद ब्रॉड गेज लाइन की शुरूआत कर दी। वही इस लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य भी तेज गति से हो रहा है।

राजस्थान और अहमदाबाद के बीच की स्पीड तेज हो जाएगी

गुजरात के हिम्मतनगर तक रेलवे ने 210 किलोमीटर के ट्रैक में से 65 किलोमीटर विद्युतीकरण का काम कर दिया है। साथ ही साथ इसका ट्रायल भी कर लिया गया है। विद्युतीकरण की वजह से राजस्थान और अहमदाबाद के बीच की स्पीड तेज हो जाएगी। ब्रॉडगेज होने के बाद उदयपुर से गुजरात के बीच का सफर यात्रियों के लिए सुविधाजनक हो जाएगा।
पहले इस रूट पर सिर्फ बस या फ्लाइट से ही गुजरात या इसके आगे की यात्रा हो पाती थी। लेकिन ब्रॉडगेज होने की वजह से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

ब्रॉडगेज लाइन में विद्युतीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया है

उदयपुर से जयसमंद तक रेलवे ने 65 किलोमीटर ट्रैक पर ब्रॉडगेज लाइन में विद्युतीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया है।
खारवा जयसमंद में 38 किलोमीटर ट्रैक पर रविवार को अधिकारियों की उपस्थिति में इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रायल किया गया। खारवा उदयपुर के बीच सीआरएस और 27 किलोमीटर ट्रक का काम पहले ही पूरा हो गया है।

2024 तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा

वहीं अब इस ट्रक का सीआरएस निरीक्षण होना बचा है जो कि जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक पिलर और कॉपर वायर का काम भी डूंगरपुर तक पूरा हो चुका हैं। 2024 तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा जिसके बाद हम दक्षिण से जुड़ जाएंगे।

ALSO READ: PCC चीफ डोटासरा और कांग्रेस MLA राजेंद्र पारीक के बीच कलह, बीजेपी ने साधा निशाना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular