Sunday, June 30, 2024
HomeNationalNew Delhi: नई संसद भवन के उद्घाटन के लिए पूजा में पीएम...

New Delhi: नई संसद भवन के उद्घाटन के लिए पूजा में पीएम मोदी, 60 धर्मगुरु भी आमंत्रित

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में लगभग 60 धर्मगुरुओं को भी आमंत्रित किया गया है।
नए भवन के बाहर संसद परिसर में सुबह करीब सात बजे हवन होगा जहां शैव संप्रदाय के महायाजक औपचारिक राजदंड ‘सेंगोल’ प्रधानमंत्री मोदी को सौंपेंगे। संसद भवन में दो लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग के बाद प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा।

नया संसद भवन “भारत की विविध संस्कृति को दर्शाता है

नया संसद भवन 1927 में बने वर्तमान भवन की तुलना में अधिक जगह प्रदान करता है। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के कालीनों, त्रिपुरा के बांस के फर्श और राजस्थान के पत्थर की नक्काशी के साथ, नया संसद भवन “भारत की विविध संस्कृति को दर्शाता है”। इंटीरियर में तीन राष्ट्रीय प्रतीक कमल, मोर और बरगद का पेड़ इसकी थीम के रूप में हैं।संसद भवन का त्रिकोणीय आकार के चार मंजिला का निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है। भवन के तीन मुख्य द्वार ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार हैं।

वर्तमान संसद भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था

वर्तमान संसद भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था और लगभग एक सदी पुराना है। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा निर्मित नए संसद भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान कक्ष, सांसदों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन कक्ष हैं। क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान।

वहीं कुछ दलों ने बहिष्कार की घोषणा की है

जहां 25 दलों ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, वहीं कुछ दलों ने बहिष्कार की घोषणा की है। इनमें कांग्रेस, आप, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK), शिवसेना (UBT), समाजवादी पार्टी (SP), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय लोक दल (RLD), तृणमूल कांग्रेस (TMC), जनता दल ( युनाइटेड), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) आदि शामिल हैं।

ALSO READ: इन विटामिन्स की वजह से भी प्लेटलेट्स हो जाती हैं कम, जानिए कैसे करें इसकी पूर्ति

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular