Thursday, July 4, 2024
HomeNationalLoksabha Election: पढ़िए चीफ इलेक्शन कमिश्नर Rajiv Kumar का सफर

Loksabha Election: पढ़िए चीफ इलेक्शन कमिश्नर Rajiv Kumar का सफर

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Loksabha Election: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 2019 की तरह इस बार भी 7 चरणों में वोटिंग होगी. 19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग होगी और 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे. उन्होंने शायराना अंदाज में चुनाव की तारीख का ऐलान किया. इसी बीच उनकी एक वीडियो काफी वायरल हो रही है। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के बोलने का अंदाज लोगों को खूब पसंद आया। ऐसे में आइए जानते हैं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के सफर के बारे में।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार कौन हैं?

राजीव कुमार का जन्म 19 फरवरी 1960 को झारखंड, बिहार में हुआ था। राजीव कुमार मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। 15 मई 2022 को उन्होंने भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। वह बिहार कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी सुशील चंद्रा का स्थान लेंगे।

एलएलबी पीजीडीएम की हासिल की हुई है डिग्री 

बीएससी के बाद राजीव कुमार ने एलएलबी पीजीडीएम और मास्टर इन पब्लिक पॉलिसी की डिग्री हासिल की है। बिहार में प्राथमिक शिक्षा उद्योग विभाग के निदेशक रह चुके हैं. इसके अलावा वह कई जिलों में कलेक्टर भी रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में भी काम किया है। भारत सरकार के वित्त सचिव और वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के रूप में, उन्होंने बैंकिंग, बीमा और पेंशन सुधारों में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका! पूर्व…

आर्थिक खुफिया परिषद के सदस्य भी रहे

राजीव कुमार आर्थिक खुफिया परिषद के सदस्य थे और वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद के भी सदस्य थे। इसके अलावा वह बैंक बोर्ड ब्यूरो और वित्तीय सेवा क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति के सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक, एसबीआई, नाबार्ड में केंद्रीय बोर्ड निदेशक के रूप में भी काम किया है।

इतना ही नहीं, राजीव कुमार 2001 से 2007 के दौरान केंद्र में जनजातीय मामलों के मंत्रालय में निदेशक और संयुक्त सचिव भी थे। वह 2015 से 2017 तक केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय के स्थापना प्रभाग में स्थापना अधिकारी भी रहे हैं। इसके बाद उन्होंने व्यय विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया। राजीव कुमार ने नीति आयोग के सुधार में अहम भूमिका निभाई। राजीव कुमार नीति आयोग की टास्क कमेटी के सदस्य भी थे. नीति आयोग की वर्तमान संरचना को कार्य समिति की रिपोर्ट के आधार पर मंजूरी दी गई थी जिसके राजीव कुमार सदस्य थे।

Also Read: Rajasthan Lok Sabha Election: चुनाव से पहले RLP को बड़ा झटका,…

2020 में आईएएस सेवा से हुए सेवानिवृत्त 

वह फरवरी 2020 में आईएएस सेवा से सेवानिवृत्त हुए। फरवरी में सेवानिवृत्ति के दो महीने बाद अप्रैल 2020 में, वह सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) के अध्यक्ष बने। 6 महीने तक PESB में काम करने के बाद, वह सितंबर 2020 में भारत निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में शामिल हुए।

उन्होंने 15 जनवरी 2022 को देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला है। उन्होंने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा का स्थान लिया है। राजीव कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव हुए हैं।

Also Read: Lok Sabha Election 2024 Date: चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, राजस्थान में इतने चरणों में होगा इलेक्शन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular