Sunday, July 7, 2024
HomeNationalInterim Budget 2024:सरकार का बड़ा ऐलान, लोगों को मुफ्त दी जाएगी 300...

Interim Budget 2024:सरकार का बड़ा ऐलान, लोगों को मुफ्त दी जाएगी 300 यूनिट बिजली

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) Interim Budget 2024: बजट 2024 में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र किया गया था और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि इस योजना के तहत उन लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी जिनके घरों में सोलर सिस्टम लगा हुआ है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के ठीक बाद इस योजना की घोषणा की थी और अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

पीएम मोदी ने किया था ऐलान

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से देश के गरीबों और मध्यम वर्ग को फायदा होगा। इस योजना को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया था। जिसमें उन्होंने बताया कि इस योजना से भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। भारत के लोगों के घर की छत पर अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद पहली बार मैंने निर्णय लिया है कि हमारी सरकार “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ शुरू की जाएगी। इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत आत्मनिर्भर भी बनेगा।

वित्त मंत्री ने की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र किया और कहा कि सरकार ऊर्जा क्षेत्र पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा, आने वाले कुछ वर्षों में सरकार उन एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी, जिनकी छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। यह योजना हमारे प्रधानमंत्री जी का संकल्प है, जिसकी घोषणा उन्होंने राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में की थी। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत अगले तीन साल में एक करोड़ रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे, सरकार इस लक्ष्य को 2027 तक पूरा कर लेगी। इसके बाद बचे हुए लोगों को योजना से जोड़ने का काम किया जा सकता है।

Also Read: Rajasthan News: कल से शुरू होगा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, पहले दिन बड़ी हस्तियां होंगी शामिल

Also Read: Rajasthan News: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में बड़ा फेरबदल, 13…

Also Read: Lok Sabha Election 2024: BJP ने राजस्थान की इन 3 लोकसभा…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular