Sunday, July 7, 2024
HomeNationalनए जिलों को बनाने का क्रियान्वयन शुरू, CM गहलोत ने लगाए 15...

नए जिलों को बनाने का क्रियान्वयन शुरू, CM गहलोत ने लगाए 15 ओएसडी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Rajasthan New District : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की नए जिलों को बनाने का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। गहलोत सरकार ने 15 जिलों के लिए ओएसडी नियुक्त कर दिए हैं। अब इन्हीं अधिकारियों की देखरेख नए जिलों के स्वरूप का खाका खींचा जाएगा। इनके निर्देशन में ही जिला प्रशासन का ढांचा तैयार होगा। यह अधिकारी नए जिलों के लिए गठित रामलुभाया कमेटी की सिफारिशों पर नए जिलों का खाका खीचेंगे।

जयपुर और जोधपुर के नए जिलों पर मौन

जयपुर और जोधपुर में विरोध को देखते हुए कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जयपुर और जोधपुर को दो-दो हिस्सों में बांटकर बनाए गए नए जिलों के लिए कोई विशेषाधिकारी नहीं लगाया गया। इससे सवाल उठ रहे हैं कि क्या स्थानीय विरोध के कारण फिलहाल इन दोनों जगहों को लेकर क्या सरकार ने चुप्पी साध ली है या सरकार का कुछ और प्लान है।

नए जिलों का स्वरूप तय

कमेटी की सिफारिशों का परीक्षण करके नए जिलों का स्वरूप तय करने के लिए सभी प्रस्ताव तैयार करेंगे। इसी आधार पर ही नए जिलों की ढांचागत व्यवस्थाओं के लिए अधिसूचनाएं जारी की जाएंगी। विशेषाधिकारी राजस्व विभाग की देखरेख में ही रामलुभाया कमेटी की सिफारिशों के आधार पर नए जिलों के लिए प्रस्ताव राजस्व मंडल को सौंपेंगे और इन प्रस्तावों के आधार पर ही नए जिलों का गठन होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular