Tuesday, July 2, 2024
HomeकोटाWomen Reservation Bill: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहुंचे कोटा, देखें...

Women Reservation Bill: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहुंचे कोटा, देखें पिछले 5 साल के महिला उम्मीदवारों के आंकड़े

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Women Reservation Bill: आज मोदी कैबिनेट ने एक ऐसा फेंसला लिया जो पिछले तीन दसक से संसद के गलियारों में बंद अलमारियों में धूल चाट रहा था, जो सत्ताहत्र साल की आज़ादी में नहीं हुआ उसे आज मोदी कैबिनेट ने पास कर दिया। अब देश की आधी आबादी को संसद और विधान सभाओं में 33 प्रतिशत रिजर्वेशन सुरक्षित किया जाएगा। अब यह बिल संसद पटल पर रख इसे पास कराया जाएगा। इस बिल को ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ नाम से जाना जाएगा।

पिछले पांच चुनाव पहले के आंकड़े

बता दें कि ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ के नाम से लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश होने के बाद महिलाओं की राजनीति में भागीदारी को लेकर बहस छीड़ी हुई है। भाजपा-कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक पार्टियां महिलाओं को आगे बढ़ाने का दावा ठोक रही हैं। राजस्थान विधानसभा के पिछले पांच चुनाव पहले के आंकड़े अगर देखें जाए तो, बीजेपी पार्टी ने 110 महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा तो वही, कांग्रेस पार्टी ने 104 महिलाओं उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा था।

       साल कांग्रेस में महिला उम्मीदवारों की संख्या BJP में महिला उम्मीदवारों की संख्या
            2018                              27                               23
            2013                             24                               26
           2008                             23                               31
          2003                            18                               22
          1998                            12                                8

आपको बता दें कि वर्तमान समय में प्रदेश में केवल 27 महिला विधायक हैं। अगर बात 1952 के चुनाव की करें तो, प्रदेश में केवल दो महिलाएं यशोदा देवी और कमला बेनीवाल ही विधायक बनीं थी। इसके बाद पहली बार 1985 के चुनाव में 17 महिलाएं विधायक चुनी गईं थी। इसके बाद 2008 में 28 महिलाएं विधायक बनी और यही से ये आंकड़ा 2013 के चुनाव में भी कायम रहा। लेकिन, 2018 के चुनाव में यह आंकड़ा एक बार फिर नीचे गिर गया।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के पिछले पांच साल के आंकड़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव के पिछले पांच साल के आंकड़ों पर नजर डाली जाए। लेकिन इससे पहले बता दें कि इन पांच सालों में 696 महिलाओं ने चुनाव लड़ा, जिसमें से 458 की जमानत जब्त हो गई। इससे साफ नजर आ रहा है कि महिलाओं ने चुनावी मैदान में अपना हत्था तो अपनाया लोकिन वह चल नही पाया और न ही उन्हे जनता ने वोट दिए।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के पिछले पांच साल के आंकड़ें

  • 1998 में  69 महिलाओं ने चुनाव लड़ा, जिसमें से 44 की जमानत जब्त हो गई, केवल 14 महिलाएं ही विधायक बन पाई।
  • 2003 में 118 महिलाओं ने चुनाव लड़ा, लेकिन 76 की जमानत जब्त हो गई, तो वही केवल 12 महिलाएं ही विधायक बनी।
  • 2008 में 154 महिलाओं ने चुनाव लड़ा, जिनमें से 95 की जमानत जब्त हो गई, केवल 28 महिलाएं ही विधायक बनी।
  • 2013 में 166 महिलाओं ने चुनाव लड़ा, जिनमें से 105 की जमानत जब्त हो गई, तो वही केवल 28 विधायक बनकर सामने आई।
  • 2018 में 189 महिलाओं ने चुनाव लड़ा, जिनमें से 138 की जमानत जब्त हो गई, केवल 27 महिलाएं ही विधायक बन सकी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कोटा कोटा

इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज कोटा पहुंचे। एयरपोर्ट पहुंचने पर कम धामी का भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं ने स्वागत किया। इसके बाद कोटा एयरपोर्ट पर उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए महिला आरक्षण बिल को ऐतिहासिक बताया। सीएम ने कहा कि इस बिल से मातृशक्ति के उत्थान के लिए हर क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता मिलेगी। इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद देते हुए कहा कि वह पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जो महिलाओं और बेटियों के भविष्य के लिए लगातार प्रयास करते आ रहे हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular