Sunday, July 7, 2024
HomeकोटाJee Mains 2023 की परीक्षा का आज परिणाम, सभी कैटेगरी में कट...

Jee Mains 2023 की परीक्षा का आज परिणाम, सभी कैटेगरी में कट ऑफ बड़ी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Kota: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नई दिल्ली की ओर से जेईई-मेन (Jee Mains 2023) का परीक्षा परिणाम, विद्यार्थियों की ऑल इंडिया रैंक्स व जेईई एडवांस्ड के लिए पात्रता की कटऑफ जारी कर दी गई है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि प्रश्न पत्रों का स्तर सामान्य होने के कारण इस वर्ष सभी कैटेगरी की कटऑफ बढ़ गई है। जनरल कैटेगरी की कटऑफ में लगभग 2 प्रतिशत बढ़ी है।ओबीसी एनसीएल, ईडब्ल्यूएस, एससी व एसटी कैटेगरी की कट आफ में 6, 12, 8 व 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एजेंसी ने वर्ष 2019 से जेईई मेन प्रवेश परीक्षा का आयोजन प्रारंभ किया गया था। जेईई मेन 2022 के बाद देश कोविड-19 के प्रभाव से मुक्त हो चुका था तथा ऑफलाइन पढ़ाई पटरी पर आ चुकी थी। कट ऑफ के स्तर में सुधार का यह भी एक बड़ा कारण रहा है।

जेईई मेन रिजल्ट 2023 एनटीए स्कोर कार्ड आउट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन रिजल्ट 2023 को एनटीए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया है। जेईई मेन्स परीक्षा 2023 सत्र 2 के लिए उपस्थित सभी उम्मीदवारों द्वारा स्कोर कार्ड को जेईई मेन वेबसाइट के साथ एनटीए की आधिकारिक साइट nta.ac.in पर देखा जा सकता है।

कैसे करें स्कोर कार्ड डाउनलोड

छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in, ntaresults.nic.in पर जाएं। होम पेज पर, ‘जेईई मेन्स 2023 सत्र 2 परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें। अपने लॉग इन विवरण दर्ज करें। जेईई मेन 2023 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular