Friday, July 19, 2024
Homeखाना खजानाHealth Tips: स्ट्रेस में कच्चा पनीर खाना सही या गलत! इम्युनिटी पर...

Health Tips: स्ट्रेस में कच्चा पनीर खाना सही या गलत! इम्युनिटी पर कैसा होगा असर

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Health Tips: शादी में खानें की बात हो या घर की पार्टी में कुछ अच्छा बनाना हो, भारत में पनीर हमेंशा से एक अच्छा विकल्प माना जाता है। पनीर के ज़यके के कारण बच्चें हो या बड़े सबको इसका स्वाद पसंद आता है। पनीर खानें में जितना लज़ीज होता है, इसमे उतने ही लाभकारी गुण पाए जाते है। पनीर में प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, जिंक, मैंग्नीशियम ओर कैल्सियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है।
आइए देखते है कि कच्चे पनीर को खाने से सेहत पर कौन-कौनसे फायदे होते हैं।

स्ट्रेस से दिलाएगा राहत

आज के समय में लगभग हर उम्र के लोग तनाव से घिरे रहते है। कच्चे पनीर को रोजाना खाने से स्ट्रेस से राहत मिलती है। पनीर में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है। ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन का उत्पाद करता है जो मूड रेगुलेट करनें मे सहायक है। यही वजह है कि पनीर को खाने से आप स्ट्रेस से बच सकते है।

हड्डियों को मजबूती

अगर आपको लगता है कि आपकी हड्डियाँ कमजोर है, घुटनों का दर्द रहता है तो पनीर के सेवन से यह समस्या दूर की जा सकती है। कच्चे पनीर में भारी मात्रा में कैल्सियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो हड्डियों को ताकत देता है और स्वस्थ वनाए रखने में मदद देता है।

इम्युनिटी बूस्टर है पनीर

कच्चा पनीर एंटीऑक्सीडेंट गुणों भरा हुआ होता है यही वजह है कि पनीर इम्युनिटी को बढ़ाने मे मदद करता है। साथ ही इस एंटीऑक्सीडेंट की मदद से पनीर इन्फेक्सन और साक्रमण से भी बचाता है। पनीर बीमारियों को जल्दी रिकवर करने में सहायक है।

पनीर का प्रोटीन

जिम फ्रीक और बॉडी बिल्डरों को पनीर खासतौर पर पसंद है। इसके अंदर पाए जाने वाला प्रोटीन मसल गेंन मे मदद करता है। इसलिए जिम जाने वाले लोग पनीर को बहुत पसंद करते हैं। जिम ज्वाइन करने वाले नए लोगों को कच्चा पनीर खाने की सलाह दी जाती है।

Also Read

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular