Friday, July 5, 2024
Homeखाना खजानाभूलकर भी बच्चों को दूध के साथ ये चीजें न दें, वरना...

भूलकर भी बच्चों को दूध के साथ ये चीजें न दें, वरना हो जाएंगी बड़ी परेशानी

- Advertisement -

Health: दूध बच्चों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि ये कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन D जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इससे न सिर्फ उनके शारीरिक विकास में मदद मिलती है, बल्कि मानसिक विकास भी तेजी से बढ़ता है। हर मां अपने बच्चे को स्कूल जाने से पहले एक गिलास दूध देती है। कुछ माएं ऐसी भी हैं, जो रात को सोने से पहले अपने बच्चे को दूध से भरा गिलास देती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि बच्चे के लिए दूध बहुत जरूरी होता है, लेकिन ये तब उनको इतना फायदा नहीं पहुंचा, जब इसको गलत चीज़ों के साथ पीने के लिए दिया जाए। बच्चे सेहतमंद रहें, इसके लिए ये जरूरी है कि उन्हें कभी-भी दूध इन चीज़ों के साथ न दिया जाए। तो जानिए क्या है वो चीज।

दूध के साथ नमकीन स्नैक्स

माता-पिता को बच्चों को दूध के साथ नमकीन स्नैक्स जैसे चिप्स आदि देने से बचना चाहिए। क्योंकि नमकीन स्नैक्स डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकते हैं, जिसकी वजह से शरीर के लिए दूध को पचाना मुश्किल हो जाता है। इस कॉम्बिनेशन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स हो सकती है।

दूध और अंगूर

अगर आप अंगूर खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं तो ठहर जाइए। क्योंकि इन दोनों के कॉम्बिनेशन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स, पेट में दर्द और दस्त हो सकते हैं। जिससे पेट की कई परेशानी हो सकती है ।

खट्टे फलों के साथ दूध

दूध के साथ कभी-भी बच्चों को खट्टे फल न खिलाएं, जैसे संतरे और नींबू आदि। क्योंकि खट्टे फलों में एसिड का लेवल बहुत ज्यादा होता है, जिसकी वजह से दूध में प्रोटीन जम जाता है और इसे डाइजेस्ट करना बहुत ही मुश्किल बना देता है। बता दें कि इस कॉम्बिनेशन से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं जैसे- गैस, सूजन और पेट में ऐंठन हो सकती है।

यह भी पढ़े: जयपुर में सामाजिक सुरक्षा की पेंशन योजनाओं में बढ़ोतरी का ऐलान, मई से मिलेगी बढ़ कर पेंशन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular