Thursday, July 4, 2024
Homeखाना खजानाकरेला के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें वरना हो सकती...

करेला के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें वरना हो सकती है दिक्कत

- Advertisement -

Health Tips: स्वास्थ्य विशेषज्ञ अच्छी सेहत के लिए पोषणयुक्त खानपान की सलाह देते हैं। इसके लिए ताजी सब्जियां, फल, नट्स आदि को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। खानपान की कई सामग्रियों में औषधीय गुण भी होते हैं। अक्सर बड़े बुजुर्ग ताजी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। सब्जियों के सेवन से स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इम्यूनिटी मजबूत होती है और कई रोगों से बचाव होता है। पौष्टिक सब्जियों की जब बात आती हैं तो करेला को काफी असरदार बताया जाता है। करला वजन कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी घटाता है। वहीं हार्ट रेट के लिए भी अच्छा है। करेला के सेवन के कई सारे फायदे हैं लेकिन सही तरीके से इसका सेवन न करना नुकसानदायक भी हो सकता है। करेले के साथ कुछ चीजों के सेवन की सख्त मनाही होती है। तो आज हम आपको बताते है क्या नहीं खाना चाहिए करेले के साथ।

भिंडी

भिंडी और करेले की सब्जी को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। बता दें कि करेला और भिंडी दोनों का एक साथ सेवन अपच की शिकायत कर सकता है। करेला के साथ भिंडी को पचाने में दिक्कत हो सकती है।

दूध

करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है तो वहीं दूध भी बेहद पौष्टिक होता है लेकिन अगर आप करेला और दूध को एक साथ खाने की सोच रहे हैं तो इसका प्रभाव उल्टा पड़ सकता है। कभी भी करेला खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। करेला के बाद दूध का सेवन करने से कब्ज, दर्द और जलन भी हो सकती है।

दही

करेले की सब्जी या जूस आदि के बाद दही का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। करेला और दही साथ खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ उपयोग से स्किन रैशेज होने की संभावना रहती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular