Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातगर्मियों के मौसम में नाक से क्यों निकलता है ख़ून? जानिए इसकी...

गर्मियों के मौसम में नाक से क्यों निकलता है ख़ून? जानिए इसकी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Nose Bleeding : गर्मीयों के मौसम में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इसी में नाक से खून निकलना भी है। गर्मियों में जब टेंपरेचर बढ़ता है, तब हवा में नमी की मात्रा कम हो जाती है। इस वजह से नाक में सूखापन हो जाता है। नाक में सूखेपन की वजह से नसों में सूखापन या फटकर घाव हो जाते हैं। इसकी वजह से नाक से खून बहने लगता है। सूखेपन के कारण खून बहने की समस्या हो सकती है। यह समस्या 3 से 10 साल तक के बच्चों में ज्यादा होती है। लेकिन बड़े लोग भी इस समस्या से परेशान हो सकते हैं। नाक में एलर्जी, अंदरूनी नस या ब्लड वेसल्स के डैमेज होने, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, ब्लड प्रेशर, ज्यादा गर्मी, ज्यादा छींक, सर्दी-जुकाम या नाक तेजी से रगड़ने से भी यह समस्या हो सकती है।जानिए इसके उपाय।

ठंडे या गर्म पैक का इस्तेमाल करें

जब भी नाक से खून बहे तो ठंडे या गर्म पैक का इस्तेमाल करें। ठंडे पैक को नाक के ऊपर रखना चाहिए, वहीं, गर्म पैक को नाक के नीचे रखना चाहिए। इससे नसों में ब्लड का प्रेशर कम होता है और खून बहना बंद हो जाता है।

शरीर हाइड्रेटेड रखें

गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा शरीर को हाइड्रेटेड रखें। जितना हो सके पानी पीयें। गर्मी के मौसम में शरीर से ज्यादा पसीना निकलने की वजह से पानी की कमी हो जाती है। इसलिए,लिक्विड का इस्तेमाल ज्यादा करें। पानी के अलावा नारियल पानी, शरबत का सेवन करें।

इन चीजों का सेवन न करें

गर्मी में गर्म चीजें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। गर्मी चीजों के सेवन से नाक की ब्लड वेसेल्स पर प्रेशर पड़ता है। इसकी वजह से नाक से खून आने लगता है। इसलिए, गर्म मसालेदार खाना जितना हो सके अवॉयड करना चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular