Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातWeather updates: राजस्थान के लोगों को मिली गर्मी से राहत, मौसम विभाग...

Weather updates: राजस्थान के लोगों को मिली गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने दी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Weather updates, जयपुर: राजस्थान में लगातार तीन चार दिनों से भीषण गर्मी और लू से परेशान लोनों को कल की बारिश में कुछ राहत मिली है। बता दें कि राजधानी, जयपुर सहित पूरे राजस्थान में तेज गर्मी का चलते अब कई लोगों के घरों में कूलर और एसी भी चलने लगे हैं। लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने एक अपडेट दी है, जो आगामी कुछ दिनों आमजन को राहत देने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में क्षेत्र के कई जिलों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अतिरिक्त समूचे प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने के आसार है।

सबसे अधिक तापमान रिकार्ड

मौसम विभाग के पूर्वानुमान से इतर बृहस्पतिवार, 20 अप्रैल को दिन भर धूप खिली रही। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो इस सीजन का सर्वाधिक है। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 36.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 31 से 58 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

आपको बता दें कि शाम को 5:30 से 6:00 बजे के आसपास मौसम का मिजाज कुछ बदला हुआ लगा। बादल ही नहीं, काली घटा भी छाने लगी। देखते ही देखते तेज हवा के साथ हल्की बरसात शुरू हो गई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शाम 5:00 से रात 8:00 बजे के बीच सफदरजंग पर 18.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ 0.5 मिमी जबकि पालम में 55.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ 3.8 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई।

राजस्थान पर बना चक्रवाती घेरा

एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है और पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब पर बना हुआ है, जिसने समूचे उत्तर भारत में मौसम के मिजाज को बिगाड़ दिया।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular