Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातWeather: इस मानसून सीजन में राज्य के 33 में से 12 जिलों...

Weather: इस मानसून सीजन में राज्य के 33 में से 12 जिलों में हुआ बारिश का कोटा पूरा, 690 में से 74 छोटे-बड़े बांध ओवरफ्लो होकर छलके

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), 2 August Weather: आज देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना है। इस बार के मानसून सीजन के जुलाई महीने में इस बार एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब राजस्थान पूरी तरह से सूख रहा हो। हर दिन राज्य में कहीं ना कहीं बारिश हुई। मानसून के बादल रेगिस्तान के इलाकों में जमकर बरसे है। तो वही, इस महीने औसत बारिश 228.4 एमएम हुई है। 2 जुलाई माह में होने वाली बारिश की औसत से 40 फ़ीसदी ज्यादा है। जयपुर मौसम केंद्र से मिली रिपोर्ट के मुकाबिक, पिछले 12 सालों में यह पांचवां सीजन है, जब जुलाई में 200mm से ज्यादा बारिश हुई है। इससे पहले की अगर बात की जाएं, तो साल 2022 और 2017 की 15 और 13 मई से जुलाई के महीने में 200mm या उससे अधिक बारिश हुई थी। सबसे ज्यादा बरसात पिछले सीजन 270.2 एमएम दर्ज की गई थी।

जिलों में इस बार बहुत ज्यादा बारिश होगी

राजस्थान के जिले की अगर बात की जाएं तो 33 में से 12 जिले ऐसे हैं जिसमें मानसून सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो गया। इसमें पश्चिम राजस्थान में 10 से 8 ऐसे जिले हैं। जहां मानसून की बारिश का कोटा पूरा हो गया। तो वहीं पूर्वी राजस्थान के अजमेर, झुनझुना सहित कई जिलों में कोटा पूरा हो चुका है। अभी मानसून के दो महीने बचे हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है। कि इन जिलों में इस बार बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है।

राज्य में कुल 690 बांध है

आपको बता दें कि अच्छी बारिश के कारण राज्य में 74 छोटे-बड़े बांध में जुलाई महीने के ओवरफ्लो होकर छलक गया। राज्य में कुल 690 बांध है। जिसमें से 144 बांध इस सीजन में अब तक भर चुके हैं। 374 बांध आंशिक रूप से भरे हुए है। जबकि इसमें से 172 बार अभी सूखे हैं। ते वही, बीसलपुर बांध का गेज भी 1 मीटर से ज्यादा भर चुका है।

जयपुर मौसम केंद्र के निर्देशक राधेश्याम ने बताया कि “राज्य में जुलाई में इस बार 1 जून से जुलाई तक सामान्य से 78% बारिश ज्यादा हो चुकी है। उन्होंने बताया कि अधिकांश बारिश पश्चिमी राजस्थान के जिलों में हुई है। उन्होंने आगे बताया कि अगस्त में राजस्थान में बारिश सामान्य से कम होने का पूर्वानुमान है।”

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular